‘हमें भारत के साथ शांतिपूर्ण संबंध चाहिए; परंतु कश्मीर का प्रश्न हल करें !’

संयुक्त राष्ट्र की सर्वसाधारण सभा में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री की दोहरी भूमिका उजागर !

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहबाज शरीफ

न्यूयार्क (अमेरिका) – पाकिस्तान को भारत के साथ शांतिपूर्ण संबंध चाहिए, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहबाज शरीफ ने संयुक्त राष्ट्र की सर्वसाधारण सभा में कहा; परंतु उसी समय उन्होंने कश्मीर प्रश्न का भी उल्लेख किया ।

प्रधानमंत्री शरीफ ने कहा कि

१. सभी पडोसी राष्ट्रों के साथ हमें शांतिपूर्ण संबंध चाहिए । इसमें भारत भी है । दक्षिण एशिया में दीर्घकालीन शांतिपूर्ण वातावरण रहे, हमारी ऐसी भूमिका है; परंतु इसके साथ हम जम्मू-कश्मीर विवाद पर हल ढूंढने की मांग भी करते हैं ।

२. रचनात्मक सहभाग के लिए सक्षम वातावरण उत्पन्न करने हेतु भारत को विश्वसनीय कदम उठाने चाहिए । (भारत को नहीं, अपितु पाकिस्तान को कदम उठाने चाहिए तथा वे विश्व को भी दिखाई देने चाहिए ! – संपादक, दैनिक सनातन भारत) हम एक दूसरे के पडोसी हैं तथा स्थायी रूप से पडोस में रहनेवाले हैं । हमें शांति के साथ रहना है अथवा लडते रहना है, यह निर्णय अपना है । (यह निर्णय भारत को नहीं, अपितु पाकिस्तान को लेना चाहिए ! – संपादक, दैनिक सनातन भारत)

३. वर्ष १९४७ से आज तक हमने ३ युद्ध किए हैं । इस युद्ध के परिणाम के रूप में दोनों ही देशों में केवल दुःख, निर्धनता तथा बेरोजगारी बढ गई है । (ये युद्ध भारत ने नहीं, अपितु पाकिस्तान ने आरंभ किए तथा इन युद्धों में वह भयंकर रूप से पराजित हुआ, पाकिस्तान को इसे ध्यान में रखना चाहिए ! – संपादक, दैनिक सनातन भारत) शांतिपूर्ण चर्चा द्वारा हमारे मतभेद तथा समस्याएं हल करना अब हम पर ही निर्भर है ।

संपादकीय भूमिका

कश्मीर भारत का अविभाज्य भाग है, पाकिस्तान इसे मान्य करे तथा वहां का जिहादी आतंकवाद रुके, तभी पाकिस्तान के साथ शांतिपूर्ण संबंध स्थापित हाेंगे, पाकिस्तान इसे ध्यान में रखे !