प्रधानमंत्री मोदी का ‘यह युद्ध का समय नही’, ऐसा कहना अत्यंत योग्य !

फ्रांस के राष्ट्रपति इमेन्युएल मेक्रॉन का संयुक्त राष्ट्र महासभा में प्रतिपादन !

फ्रांस के राष्ट्रपति इमेन्युएल मेक्रॉन (बाई ओर) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रशिया के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन के साथ चर्चा करते हुए (दाई ओर)

पेरिस (फ्रांस) – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ‘यह युद्ध का समय नहीं’, ऐसा कहना अत्यंत योग्य है । यह बदला लेने की अथवा ‘पश्चिम के विरोध में एशियाई देश’ ऐसा विरोध करने का समय नहीं । हमारे सामने आए आवाहनों को एकत्रित रुप से सामना करने का यही समय है, ऐसा फ्रांस के राष्ट्रपति इमेन्युएल मेक्रॉन ने कहा है । संयुक्त राष्ट्र महासभा के ७७ वें अधिवेशन में वे बोल रहे थे । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शंघाई सहकार्य संगठन के २२ वें वार्षिक परिषद के अवसर पर हुई द्विपक्षीय चर्चा में रशिया के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन को ‘यह युद्ध का समय नहीं’ ऐसी सलाह दी थी । इस पृष्ठभूमि पर मेक्रॉन ने यह विधान किया । मोदी के विधान पर पुतिन ने कहा था, ‘युद्ध के विषय में आपकी चिंता को मैं समझ सकता हूं । युद्ध जल्द से जल्द समाप्त करने की हमारी भी इच्छा है;  लेकिन युक्रेन ने चर्चा में रुचि नहीं दिखाई ।’

युक्रेन के संघर्ष के विषय में मेक्रॉन ने कहा कि, रशिया आज दोहरी भूमिका ले रहा है; लेकिन युक्रेन का युद्ध यह ऐसा संघर्ष नहीं है, जिसमें कोई एक भी उदासीन रह सके ।