‘अजिनोमोटो’ के कारण हृदयविकार एवं उच्च रक्तदाब का संकट – शोध

चायनीज अन्नपदार्थ, ‘मंचुरियन’, ‘मोमोज’ एवं ‘स्प्रिंग रोल’ जैसे खाद्यपदार्थाें में भारी मात्रा में उपयोग !

 

प्रयागराज (उत्तर प्रदेश) – चायनीज अन्नपदार्थ, के साथ ही ‘मंचुरियन’, ‘मोमोज’ एवं ‘स्प्रिंग रोल’ जैसे खाद्यपदार्थाें में ‘अजिनोमोटो’ नामक रासायनिक नमक डालने से इन पदार्थाें का स्वाद और अच्छा हो जाता है । ऐसा है, तब भी उसे खाने से अनेक दुष्परिणाम हो सकते हैं । इलाहाबाद विश्वविद्यालय के बायोकेमिस्ट्री (जैवरसायनशास्त्र) विभाग के शोधकर्ताओं का मतानुसार, ‘ये पदार्थ खाने से लोगों में हृदयविकार, इसके साथ ही उच्च रक्तदाब जैसे आरोग्य की अनेक समस्याएं निर्माण हो सकती हैं ।’ इससे पूर्व के अनेक शोध में भी यह बताया गया था कि यह पदार्थ आरोग्य के लिए हानिकारक है । यह ध्यान में रखनेवाली बात है कि आजकल बच्चों के आहार में ‘जंक फूड’ एवं ‘अजिनोमोटो’ युक्त अन्य खाद्यपदार्थाें का समावेश है ।

‘अजिनोमोटो’ (एम्.एस्.जी.) के कारण होनेवाली हानि !

इलाहाबाद विद्यापीठ यह शोध ‘इंडियन जर्नल ऑफ क्लिनिकल बायोकेमिस्ट्री’में प्रकाशित हुआ है । इसमें शास्त्रज्ञों का कहना है कि …

१. ‘एम्.एस्.जी.’की अल्प डोस भी स्वास्थ्य को हानि पहुंचा सकती है । निर्धारित डोस लेने के उपरांत तनाव एवं जलन जैसी समस्यों की संभावना होती है ।

२. उच्च रक्तदाब, हृदयविकार, शीघ्र वृद्धत्व की समस्याएं निर्माण होती हैं ।

३. बच्चों के लिए अत्यंत धोकादायक है, कारण कि अत्यंत अल्प समय में वे व्यसनाधीन होते हैं ।

४. छोटे बच्चों में एवं बढते गर्भ में रक्त-मस्तिष्क की समस्याएं निर्माण हो सकती हैं ।

‘अजीनोमोटो’ क्या है?

अजीनोमोटो एक प्रकार का रासायनिक नमक है। इसका रासायनिक नाम ‘मोनोसोडियम ग्लूटामेट’ (एमएसजी) है। वर्ष 1909 में इसे एक ‘ब्रांड’ के रूप में व्यावसायीकरण किया गया था। यह स्वाभाविक रूप से टमाटर और पनीर के बीच होता है।

संपादकीय भूमिका

पाश्चात्यों के अंधानुकरण का दुष्परिणाम जान लें !