अमेरिका के पश्चात अब पोलैंड में अमेरिकी नागरिकों द्वारा भारतीय वंश के व्यक्ति पर वर्णद्वेषी टिपण्णी

वॉर्सा (पोलैंड) – अमेरिका के पश्चात अब यूरोप के पोलैंड में एक अमेरिकी नागरिक द्वारा भारतीय वंश के व्यक्ति के विरुद्ध वर्णद्वेषी टिपण्णी करने की घटना सामने आई है । सामाजिक माध्यमों द्वारा इस घटना का वीडियो प्रसारित किया जा रहा है । इस वीडियो में अमेरिकी व्यक्ति भारतीय व्यक्ति को ‘परजीवी’ तथा नरसंहार करनेवाला कहते हुए दिखाई दे रहा है । उस समय इस भारतीय व्यक्ति ने वर्णद्वेषी टिपण्णी की ओर अनदेखा करने का प्रयास करते हुए एक बार भी प्रत्युत्तर नहीं किया । यह घटना कब घटी, यह अभी तक स्पष्ट नहीं हुआ है । साथ ही पीडित भारतीय वंश के व्यक्ति की भी पहचान नहीं हुई है । पिछले एक सप्ताह में इस प्रकार की यह तीसरी घटना है ।

१. इस वीडियो में अमेरिकी व्यक्ति कहता है, ‘तू यहां (पोलैंड में) क्यों रहता है ? तुझे क्या प्रतीत होता है कि तुम्हें पोलैंड अथवा अन्य किसी भी देश में घुसपैठ करना संभव होगा ? तू यहां किसलिए आया है?’ यह बात हमें जाननी है । क्या तुम अपने देश को आगे ले जाने के लिए यह कार्य कर रहे हो ? यहां सुखचैन का जीवन व्यतीत कर रहे हो । क्या तुम्हें हमारे वंश को नष्ट करना है ? क्या हमें समाप्त करना है ? तुम ‘परजीवी’ हो । घुसपैठ हो । हमारी इच्छा नहीं है कि भारतीय यूरोप में रहें ।’ तुम पोलिश (पोलैंड के मूल नागरिक) नहीं हो । पोलैंड में केवल पोलिश लोग ही निवास करेंगे । तुम भारत चले जाओ ।

२. उस समय अमेरिकी व्यक्ति इस घटना का वीडियो भी बना रहा था । भारतीय ने उसे पूछा कि आप मेरा वीडियो क्यों बना रहे हैं ? इसे बंद करें ।

३. इस पर अमेरिकी ने कहा, ‘यह मेरा देश है । मैं यहां कुछ भी कर सकता हूं । मेरे पास वीडियो बनाने का अधिकार है । अमेरिका में भी अधिक भारतीय हैं । सर्वत्र भारतीय हैं । तुम लोगों का अपना देश है । यहां से निकल जाओ ।

संपादकीय भूमिका

अमेरिकी शासन तथा प्रशासन अन्य समय तो भारत में अल्पसंख्यकों पर अत्याचार किए जाने का भाषण देते रहते हैं; किंतु अमेरिकी नागरिक किस प्रकार आचरण करते हैं, इसकी ओर अनदेखा करते हैं, इससे उनका दोहरा चरित्र दिखाई देता है ! इस संदर्भ में भारत शासन को अमेरिका पर निषेध प्रविष्ट करना चाहिए !