संभावित आर्थिक मंदी से निपटने के लिए वैश्विक प्रतिष्ठानों से कर्मचारियों की कटौती !

नई दिल्ली – पिछले ढाई वर्ष के कालखंड में हुई कोरोना महामारी से विश्व आर्थिक रूप से अभी नहीं उबर सका है । ऎसा कहा जा रहा है कि ‘आने वाले समय में हम गत कई दशकों की सबसे बड़ी वैश्विक मंदी का सामना कर सकते हैं’। कुछ के अनुसार आर्थिक मंदी का प्रारंभ हो गया है । पिछले ५-६ महीनों में प्रमुख वैश्विक संस्थानों के समभागों में लक्षणीय गिरावट आई है । इनमें गूगल, अमेजन, ऎपल, फेसबुक, माइक्रोसॉफ्ट, टेस्ला जैसे विश्व के बड़े प्रतिष्ठान सम्मिलित हैं और उन्होंने आने वाली मंदी का सामना करने के लिए कर्मचारियों की कटौती प्रारंभ कर दी है ।

१. अल्फाबेट गूगल : गूगल की मूल कंपनी अल्फाबेट ने नई नियुक्तियों में कटौती की है । मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुंदर पिचाई ने कहा, ‘अन्य प्रतिष्ठानों की तरह हम भी मंदी से प्रभावित होंगे । गूगल के पास अब १६४ हजार कर्मचारी हैं ।

२. अमेजन : अमेजन विश्व के सबसे बड़े नियोक्ताओं में से एक है । मार्च २०२२ तक अमेजन के पास १६ लाख कर्मचारी थे । अप्रैल मास में प्रतिष्ठान ने कहा कि उनके पास आवश्यकता से अधिक कर्मचारी हैं, जिसके फलस्वरूप काम प्रभावित हो रहा है ।

३. ऎपल : ऎपल ने अभी तक मंदी पर आधिकारिक रूप से कोई टिप्पणी नहीं की है, किंन्तु ´ब्लूमबर्ग´ के एक प्रतिवेदन के अनुसार मंदी से निपटने के लिए नए कर्मचारियों की नियुक्ति कम की जा रही है । कुछ विभागों का खर्च कम करने पर विचार किया जा रहा है । सितंबर २०२१ तक प्रतिष्ठान में १ लाख ५४ हजार कर्मचारी थे ।

४. माइक्रोसॉफ्ट : प्रतिष्ठान ने घोषणा की है कि उसने प्रमुख विभागों में नए कर्मचारियों की भर्ती को सीमित कर दिया है । प्रतिष्ठान ने कुछ दिन पूर्व कर्मचारियों की कटौती भी की थी । २०२१ के अंत तक उनके पास १ लाख ८१ हजार कर्मचारी थे ।

५. टेस्ला : विश्व के सबसे धनाढ्य व्यक्ति एलॅन मस्क के स्वामित्व वाली टेस्ला ने जून में २०० कर्मचारियों को घर भेजा । मस्क ने स्वयं मंदी की भविष्यवाणी की है । अगले ३ महीनों में १० प्रतिशत कर्मचारियों की आजीविका जा सकती है । २०२१ के अंत तक टेस्ला के पास १ लाख कर्मचारी थे ।

इतिहास के सबसे भीषण वित्तीय संकट से निपटने के लिए को तैयार हैं !

मार्क जुकरबर्ग के फेसबुक मुख्यालय ‘मेटा’ ने इंजीनियरों की भर्ती में ३० प्रतिशत की कटौती की है। मुख्य कार्यकारी अधिकारी मार्क जुकरबर्ग ने कहा, “इतिहास में सबसे भीषण वित्तीय संकट का सामना करने की तैयारी रखें !” इस वर्ष मार्च तक संस्था के पास ७८,००० कर्मचारी थे ।