हिजाब के विरोध में ईरान की महिलाएं रस्ते पर !

(हिजाब अर्थात मुस्लिम महिलाओं द्वारा सर और गर्दन ढकने के लिए पहने जाने वाला कपडा)

प्रतिकात्मक छायाचित्र

तेहरान – हिजाब के विरोध में १२ जुलाई के दिन ईरान की महिलाएं रस्ते पर उतरीं । इस विषय का एक वीडियो मीडिया के माध्यम से प्रसारित किया जा रहा है । इस वीडियो में ईरानी महिलाएं सर से हिजाब निकालते हुए दिखती हैं । ईरान में १२ जुलाई का दिन ‘हिजाब और शुद्धता का राष्ट्रीय दिन’ के रूप में मनाया जाता है । इस समय सरकारी संस्थाओं को पूरे सप्ताह हिजाब का प्रचार करने की सूचना दी जाती है । इसलिए प्रदर्शनकारियों ने यह प्रदर्शन किया । ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी ने ‘हिजाब कानून को विरोध इस्लामी समाज का नैतिक भ्रष्टाचार है’, ऐसे कहा है । पिछले कुछ महिनों से ईरान के संरक्षक दलों ने इस्लाम के अनुसार कपडे पहनने के विषय में कठोर नियम लागू किए हैं ।

ईरान में वर्ष १९७९ से महिलाओं को हिजाब पहनना अनिवार्य किया गया है । इस विषय के कानून के अनुसार ९ वर्षाें से अधिक आयु की लडकियों को और महिलाओं को सार्वजनिक जगह पर सर ढंकना अनिवार्य है । हाल ही में ईरान ने एक आदेश के द्वारा हिजाब न पहनने वाली महिलाओं को कार्यालयों और अधिकोषों में जाने के लिए या मेट्रो सेवा का उपयोग करने पर प्रतिबंध लगाया था ।

संपादकीय भूमिका

कहां हिजाब का विरोध करने के लिए रस्तों पर उतरने वाली इस्लामी देशों की महिलाएं, तो कहां हिजाब पहनने के लिए आंदोलन करने वाली भारत की कट्टर मुसलमान महिलाएं !