फ्रान्स में प्रत्येक चार में से एक व्यक्ति बहरा ! — शोध का निष्कर्ष

‘हेडफोन्स’ और ‘इयरफोन्स’ का अधिक प्रयोग करने का दुष्परिणाम !

पेरिस (फ्रान्स) — फ्रान्स में हाल ही में १८ से ७५ वर्ष आयुवर्ग के २ लाख लोगों का सर्वेक्षण किया गया । इस सर्वेक्षण में सामने आया कि फ्रान्स में प्रत्येक ४ में से एक व्यक्ति बहरा है अथवा उसे कम सुनाई देता है । शोधकर्ताओं ने ऐसा निष्कर्ष निकाला है कि लोगों के सुनने की क्षमता अल्प होने के पीछे अनेक कारण हैं, तब भी उनमें सबसे बडा भाग ‘हेडफोन्स’ और ‘इयरफोन्स’ का है ।

१. विशेषज्ञों ने कहा कि साधरणत: देश के २५ प्रतिशत लोगों को यदि सुनाई न देने का कष्ट है, साथ ही उन्हें क्षमता से अल्प सुनाई देता है, तो यह बहुत ही गंभीर बात है ।

२. फ्रान्स में लगभग ४० प्रतिशत लोग ‘इयरफोन्स’ का प्रयोग करते हैं । तो भी कम सुनाई देने वालों की संख्या बहुत अधिक है । इसके अन्य कारण भी हैं । जो लोग ‘इयरफोन्स’ का प्रयोग करते हैं, उनमें से लगभग ९० प्रतिशत से अधिक लोगों की सुनाई देने की क्षमता अल्प हो गई है । इस कारण फ्रान्स सरकार ‘इयरफोन्स’ जैसे उपकरणों का प्रयोग अल्प होने हेतु जनजागरण करनेवाली है ।

३. फ्रान्स में अनेक सार्वजनिक स्थानों पर लोगों को नि:शुल्क ‘इयरफोन्स’ बांटे जाते हैं । आश्चर्य की बात यह कि सरकारी खाते से लोगों को नि:शुल्क ‘इयरफोन्स’ बांटे जाने के कारण लोगों ने अब सरकार को ही बोलना आरंभ कर दिया है ।

विश्व स्वास्थ्य संगठन की चेतावनी

इस संबंध में विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है कि आनेवाले केवल २५ वर्षों में विश्व में बहरों की संख्या डेढ करोड तक हो जाएगी । इस कारण लोगों को, डेढ करोड में वे न हों, इसकी सतर्कता रखनी चाहिए ।

तीव्र ध्वनि से होनेवाले दुष्परिणाम !

कोई भी ध्वनि सुनने की हमारे कानों की क्षमता ९० डेसिबल तक होती है; किंतु नियमित तथा निकट से कानों में कुछ ध्वनि पडती रही, तो हमारी सुनने की क्षमता अल्प होकर ४० से ५० डेसिबल तक हो जाती है और इसके उपरांत व्यक्ति लगभग बहरा हो जाता है । हमारे कान असक्षम हो जाते हैं । इतना ही नहीं, अकानों में नियमित तीव्र ध्वनि पडे, तो ह्रदय रोग हो सकता है, साथ ही कर्करोग जैसी व्याधियों का सामना करना पड सकता है । ‘इयरफोन्स’ पर अधिक समय तक गाने सुनने और अलग-अलग कार्यक्रम देखने अथवा सुनने के कारण कान में संक्रमण हो सकता है, साथ ही मस्तिष्क को हानि पहुंच सकती है । इसके साथ वह मानसिक व्याधियों के लिए खुला निमंत्रण हो सकता है । अधिक मात्रा में सिर दर्द और निद्रा न आने की समस्याएं भी हो सकती हैं ।