मदर टेरेसा ने केथौलिक चर्च की अनुचित बातों पर परदा डालने का काम किया ! –

नई देहली – शांति का नोबेल पुरस्कार और भारतरत्न प्राप्त मदर टेरेसा पर एक वृतचित्र (डाक्युमेंटरी) बनाया गया है । ‘मदर टेरेसा : फॉर द लव ऑफ गॉड’ नामक इस वृतचित्र में केथौलिक चर्च की बुरी बातें उजागर की गई हैं । उसमें दावा किया गया है कि ‘‘मदर टेरेसा युद्ध रोकने में सक्षम थी । उनकी अनेक देशों के राष्ट्रपति के साथ मित्रता थी । उन्होंने वैश्विक स्तर पर अनाथालयों का एक जाल निर्माण किया थो । उनके कहने से अनेक बीमार कैदियों को छोड दिया गया था; परंतु ऐसा होते हुए भी उन्होंने केथौलिक चर्च की बुरी बातों पर परदा डालने का काम किया ।’’ इस वृतचित्र में मदर टेरेसा के समीप के मित्रों और कुछ आलोचकों से चर्चा की गई है ।

सौजन्य : Sky TV

अच्छे चिकित्सालय चलाने का पैसा होते हुए भी मदर टेरेसा ने ऐसा नहीं किया ! – ब्रिटीश डॉ. जैक प्रेगर

मदर टेरेसा ने ब्रिटीश डॉ. जैक प्रेगर की सहायता से समाजसेवा का कार्य प्रारंभ किया था । इस वृतचित्र में उन्होंने इस संदर्भ में कहा था कि ‘‘टेरेसा के चिकित्सालयों में परिचारिकाएं रोगियों को अच्छे से नहीं संभालती थी । एक ही सिरींज का प्रयोग बार-बार किया जाता था । टेरेसा के पास निर्धनों के लिए अच्छे चिकित्सालय चलाने के लिए पर्याप्त पैसे थे; परंतु उन्होंने ऐसा कभी नहीं किया । वे कहती थी ‘‘किसी भी उपचार के बिना हम उनको हो रहे कष्ट दूर करने के लिए प्रार्थना करेंगे ।’’ परिचारिकाओं को निर्देश दिया गया था कि वे स्वयं को चाबुक से मारें और कांटों वाली चेन (माला) गले में पहनें ।

संपादकीय भूमिका

मदर टेरेसा पर ऐसे अनेक गंभीर आरोप लगाए गए हैं । इसलिए इन बातों की जांच कर वास्तविकता विश्व के सामने उजागर करने के लिए केंद्र सरकार को एकाध समिति गठित करनी चाहिए !