यूक्रेन के मध्य हस्तक्षेप करनेवालों के विरुद्ध परमाणु अस्त्रों का प्रयोग करने में हिचकिचाएंगे नहीं ! – रूस के राष्ट्राध्यक्ष पुतिन ने धमकाया

मॉस्को (रूस) – रूस के राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमिर पुतिन ने पश्चिमी देशों को ऐसी धमकी दी है, ‘‘यदि यूक्रेन के मध्य हस्तक्षेप करनेवाले देशों ने हमें धमकाया, तो हम अण्वस्त्रों का प्रयोग करने में हिचकिचाएंगे नहीं’’ । पुतिन सेंट पीटर्सबर्ग में रूसी सांसदों को संबोधित कर रहे थे । कुछ दिन पहले रूस ने अंतरखंडीय क्षेपणास्त्र की सफल जांच की है । रूस ने दावा किया है कि यह क्षेपणास्त्र विश्व के किसी भी लक्ष्य को मार गिरा सकता है ।

पुतिन ने कहा है,

१. यदि यूक्रेन में जो कुछ हो रहा है, उसमें हस्तक्षेप करने का किसी का उद्देश्य हो, तो उन्हें भान होना चाहिए कि रूस यह बात बिल्कुल सहन नहीं करेगा । किसी ने भी यदि रूस को धमकाने का प्रयास किय, तो हम उन्हें प्राणघातक एवं वेग से प्रत्युत्तर देंगे । हमारे पास इसके लिए आवश्यक सर्व शस्त्र हैं । हमारे पास ऐसे संहारक शस्त्र भी हैं, जिनका अन्य कोई भी बराबरी नहीं कर सकता । हमें उनके (शस्त्रोंके) विषय में अधिक कुछ बोलना नहीं है; परंतु हम उनका प्रयोग करेंगे ।

२. रूसी सेना निश्चितरूप से सभी उद्देश्य पूर्ण करेगी । हमारे सैनिक बडा संघर्ष टालने के लिए लड रहे हैं । यूक्रेन जैविक शस्त्र विकसित करने का प्रयास कर रहा है । यही हमारे देशके लिए वास्तविक धोखा है । रूस ने हमेशा यूक्रेन के साथ सहानुभूतिपूर्ण व्यवहार किया एवं एक मित्र, एक सहकारी और एक भाई के रूप में यूक्रेन के साथ काम किया । हमने स्वतंत्र यूक्रेन राज्य का विचार किया । हमें लगा था, कि वह सदैव हमारे लिए अनुकूल राज्य बना रहेगा; परंतु ऐसा हुआ नहीं । पुतीन ने ऐसा खेद व्यक्त किया ।