ज्ञानवापी मस्जिद के आंतरिक भाग का सर्वेक्षण एवं चित्रिकरण नहीं होने देंगे ! 

न्यायालय के आदेश को न मानते हुए ‘अंजुमन इंतजामिया’ मस्जिद संगठन की चेतावनी ! 

ज्ञानवापी मस्जिद

वाराणसी (उत्तर प्रदेश) – वाराणसी के दिवानी न्यायालय ने ३ से १० मई के मध्य काशी विश्वनाथ मन्दिर, ज्ञानवापी मस्जिद, श्रुंगारगौरी मन्दिर व वहां के अन्य परिसर के सर्वेक्षण और चित्रिकरण का आदेश दिया है । न्यायालय ने मस्जिद के आंतरिक भाग का भी सर्वेक्षण व चित्रिकरण करने बोला है । मात्र इसका ‘अंजुमन इंतजामिया मस्जिद कमेटी’ से विरोध हो रहा है ।

जिला प्रशासन और वाराणसी पुलिस आयुक्त ने इसके पूर्व न्यायालय से सुरक्षा एवं शांती का कारण देकर सर्वेक्षण व चित्रिकरण को स्थगित करने की मांग की थी ।

न्यायालय की अवमानना का परिणाम भुगतने को हम सिद्ध हैं ! 

इस सन्दर्भ का दावा करनेवाले मुसलमानों के पक्षकार अंजुमन इंतजामिया मस्जिद कमिटी के सहसचिव सय्यद महंमद यासिन ने बताया कि, “किसी भी परिस्थिती में न्यायालय, आयुक्त का सर्वेक्षण व चित्रिकरण का विरोध किया जाएगा । ज्ञानवापी मस्जिद के भीतर किसी को भी जाने नहीं देंगे । हम इसका विरोध करेंगे । न्यायालय की अवमानना हुई, तो भी हम उसका परिणाम भुगतने को सिद्ध हैं, परन्तु मस्जिद के भीतर जाने नहीं देंगे । यह सर्व प्रकरण श्रुंगारगौरी मन्दिर का है, परन्तु हिन्दुओं से ज्ञानवापी मस्जिद को भी इसमें सहभागी करने का प्रयत्न हुआ । इसी कारण, २ बार आयुक्त द्वारा सर्वेक्षण और चित्रिकरण नहीं हो सका । सर्वेक्षण और चित्रिकरण का सर्व प्रकरण केवल धार्मिक द्वेष व राजकीय कारणों से हो रहा है ।”

सम्पादकीय भूमिका

  • न्यायालय के आदेश ठुकराने वालों पर अब कारवाई करने का आदेश, न्यायालय को पुलिस को देना चाहिए !

 

  • इससे भारत की इस्लामी संस्थाएं कितनी उन्मत्त हुई, ये अपने ध्यान में आता है !