(कहते हैं) ‘पाकिस्तान कश्मीर का मुद्दा अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर उठाएगा !’

पाक के नवनिर्वाचित प्रधानमंत्री शाहबाज शरीफ ने पुराना ही राग अलापा !

काश्मीर भारत का अविभाज्य अंग है, यह पाकिस्तान को हमेशा ही ध्यान में रखना चाहिए; लेकिन पाक के राजनीतिज्ञों को कश्मीर का मुद्दा उठाए बिना सत्ता पर बैठना असंभव है, यह भी उतना ही सत्य है ! – संपादक

पाक के नवनिर्वाचित प्रधानमंत्री शाहबाज शरीफ

इस्लामाबाद (पाकिस्तान) – कश्मीरी लोगों का रक्त कश्मीर के रस्तों पर बहने के साथ उनके रक्त से कश्मीर घाटी लाल हो गई है । पाकिस्तान उनको राजनीतिक और नैतिक सहायता देगा, उसी प्रकार हमारी सरकार यह मुद्दा अंतर्राष्ट्रीय मंच पर उठाएगा । हमें भारत के साथ अच्छे संबंध चाहिए; लेकिन कश्मीर मुद्दा सुलझे बिना यह साध्य हो नहीं सकता, ऐसा विधान पाक के नवनिर्वाचित प्रधानमंत्री शाहबाज शरीफ ने प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने के बाद संसद में किया ।

शरीफ ने कहा कि, हम अपने पडोसियों को चुन नहीं सकते, हमें उनके साथ रहना ही पडता है और पाकिस्तान के निर्माण से ही हमारे भारत के साथ दुर्भाग्य से कभी भी अच्छे संबंध नहीं रहे । अगस्त २०१९ में भारत ने धारा ३७० रद्द किया, तब इमरान खान ने यह धारा पुन: अस्तित्व में लाने के लिए राजनीतिक स्तर पर प्रयास नहीं किए । कश्मीर का मुद्दा सुलझाने के लिए भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आगे आना चाहिए, जिससे दोनों देशोें की सीमाओं के दोनों ओर की गरीबी, बेरोजगारी, दवाइयों की कमी और अन्य सूत्रों पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं ।