विश्व के १४६ सबसे अधिक आनंदी देशों की सूची में भारत १३६ वें जबकि पाकिस्तान १२१ वें क्रमांक पर !

संयुक्त राष्ट्रों का विचित्र निरीक्षण !

इस सूची की विश्वसनियता कितनी है, इस पर विचार करना आवश्यक है ! पश्चिमी देशों के प्रभाव तले संयुक्त राष्ट्रों द्वारा तैयार की गई ऐसी सूचियों से सदैव भारत को हीन समझने का प्रयास किया जाता है, यह ध्यान में आता है ! – संपादक

न्यूयॉर्क (अमरिका) – संयुक्त राष्ट्रों द्वारा प्रति वर्ष विश्व के सबसे अधिक आनंदी देशों की सूची घोषित की जाती है । इसमें सलग पांचवें वर्ष भी फिनलैंड को विश्व का सबसे अधिक आनंदी देश होने का सम्मान मिला है । इस सूची में क्रमानुसार ९ देशों के नाम इस प्रकार हैं ः – फिनलैंड, डेनमार्क, आईसलैंड, स्विट्जरलैंड, नेदरलैंड, लग्जंबर्ग, स्विडन, नार्वे, इस्रायल और न्यूजीलैंड । इस सूची में अफगानिस्तान अंतिम क्रमांक पर अर्थात १४६ वें स्थान पर है । विशेष बात यह है, कि भारत इस सूची में १३६ वें स्थान पर है, जबकि पाकिस्तान भारत के आगे अर्थात १२१ वें स्थान पर है । वर्ष २०२२ की सूची तैयार करते समय कुल १४६ देशों का मूल्यमापन किया गया है । उनमें रूस ८० वें एवं युक्रेन ९८ वें स्थान पर हैं ।

यह सूची तैयार करने के लिए संयुक्त राष्ट्रों के गुट द्वारा विशेष पद्धति का अवलंब किया जाता है । यह सूची बनाते समय, भ्रष्टाचार के संदर्भ में नागरिकों का मत, जीवन में सकारात्मक परिवर्तन होने की स्वतंत्रता, आयुर्मान, सामाजिक पीठबल, जीडीपी (सकल देशांतर्गत उत्पन्न), निवास के विषय में संतोष जैसे अनेक सूत्रों का मूल्यमापन किया जाता है ।