युक्रेन ‘नाटो’ की सदस्यता की हठ छोडेगा !

अन्तत: रशिया की मांग जेलेंस्की को मान्य

युक्रेन के अध्यक्ष व्लोदिमिर जेलेंस्की

कीव (युक्रेन) – हम आगे से ‘नाटो’ (नॉर्थ अ‍ॅटलाटिक ट्रीटी ऑर्गनाइजेशन) की सदस्यता की हठ छोड देंगे, ऐसा आश्वासन युक्रेन के अध्यक्ष व्लोदिमिर जेलेंस्की ने दी । युक्रेन द्वारा ‘नाटो’ की सदस्यता के लिए पकडी हुई हठ, यह रशिया ने आक्रमण करने के पीछे का मुख्य कारण था । रशिया और युक्रेन के बीच चल रहे युद्ध को १४ दिन हो गए हैं । इन दोनों में चर्चा के ३ सत्र हो चुके हैं । तीसरे सत्र में रशिया ने कुछ शर्तें रखी थीं । ‘इन्हें पूरा किया, तो ही युद्ध रोकेंगे’, ऐसा रशिया ने कहा था । इसमें से एक शर्त ‘युक्रेन को ‘नाटो’ में सहभागी नहीं होना’, यह थी ।

युक्रेन पर आक्रमण करने से पहले रशिया के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने युक्रेन के दो राज्य डॉनेत्स्क और लुहान्स्क को ‘स्वतंत्र राष्ट्र’ के रुप में घोषित किया था । इन राष्ट्रों को युक्रेन द्वारा मान्यता देनी की हठ थी । जेलेंस्की ने कहा है कि वह इन शर्तों पर समझौता करने को तैयार है ।

रशिया को ‘आतंकवादी देश’ घोषित करें ! – जेलेंस्की की मांग

युक्रेन के राष्ट्रपति व्लोदिमिर जेलेंस्की ने ८ मार्च की रात ब्रिटेन संसद को संबोधित करते हुए युक्रेन को सहायता करने का आवाहन किया । इस समय जेलेंस्की ने ‘रशिया को ‘आतंकवादी देश’ घोषित किया जाए’, ऐसी मांग ब्रिटिश संसद में की । इसके साथ ‘ब्रिटेन का हवाई मार्ग सुरक्षित रहने के लिए रशिया पर कठोर प्रतिबंध लागू करने चाहिए’, ऐसी मांग भी उन्होंने की ।

जेलेंस्की ने कहा कि, हम शत्रु के सामने घुटने नहीं टेकेंगे ,हम हारेंगे भी नहीं । हम अपने देश के लिए अंतिम श्वास तक लडते रहेंगे ।