युक्रेन का हवाई मार्ग ‘निषिद्ध क्षेत्र’ (नो फ्लाई जोन) घोषित करने से ‘नाटो’ ने मना किया !

इसके आगे होने वाली मृत्यु के लिए ‘नाटो’ उत्तरदायी होगा । ऐसी युक्रेन के राष्ट्रपति की टिप्पणी

‘नाटो’ के महासचिव जेन्स स्टॉल्टनबर्ग

कीव (युक्रेन) – युक्रेन के हवाई मार्ग को ‘निषिद्ध क्षेत्र’ (नो फ्लाई जोन) घोषित करने में और उस पर नजर रखने का ‘नाटो’ ने मना कर दिया है । इस पर युक्रेन के राष्ट्रपति व्लोदिमिर जेलेंस्की ने ‘नॉर्थ अ‍ॅटलांटिक ट्रिटी ऑर्गनाइजेशन’ पर (‘नाटो’ पर) कठोर शब्दों में टिप्पणी की है । ‘इसके आगे जिन लोगों की मृत्यु होगी, उसके लिए आप भी उत्तरदायी होंगे । आपके नेतृत्व के कारण, साथ ही आपके बीच निर्णय लेने की एकता न होने के कारण इन मृत्यु के लिए आपको ही उत्तरदायी ठहराया जाएगा’, ऐसी टिप्पणी जेलेंस्की ने की । ‘नाटो’ ने युक्रेन को ‘नो फ्लाई जोन’ घोषित ना करने से रशिया की ओर से युक्रेन पर हवाई मार्ग से किए जाने वाले आक्रमणों में बढत होगी । ‘नाटो’ ने बमों द्वारा आक्रमण करने के लिए हरी झंडी दी है’, ऐसी टिप्पणी जेलेंस्की ने की ।

१. ‘नाटो’ के महासचिव जेन्स स्टॉल्टनबर्ग ने स्वयं के निर्णय का समर्थन करते हुए कहा कि, युक्रेन का हवाई मार्ग ‘नो फ्लाई जोन’ घोषित करने पर उसका परिणाम युरोप में परमाणु सम्पन्न रशिया ने युद्ध भडकने में हो सकता है । हम ना युक्रेन में प्रवेश करेंगे, ना भूमि पर, न आकाश क्षेत्र में ।

२. जेन्स स्टॉल्टनबर्ग ने आरोप किया कि, रशिया द्वारा ‘क्लस्टर’ बम का प्रयोग करते हुए हमने देखा है । रशिया की इस कृति के कारण अंतर्राष्ट्रीय कानून का उल्लंघन हो रहा है ।