कीव तुरंत छोडें ! – दूतावास की ओर से भारतीयों को निर्देश

कीव (यूक्रेन) – यूक्रेन में भारतीय दूतावास ने १ मार्च को छात्रों सहित सभी भारतीय नागरिकों को उपलब्ध वाहनों या किसी अन्य उपलब्ध माध्यम से तुरंत कीव छोडने का निर्देश दिया है । यह परामर्श इसलिए दिया गया है, क्योंकि रूस की सेना तीव्रगति से कीव की ओर बढ रही है ।

८,००० भारतीयों ने यूक्रेन छोडा !

अब तक ८,००० भारतीय नागरिक यूक्रेन छोड चुके हैं । इनमें से १,३९६ नागरिकों को हवाई मार्ग से स्वदेश लाया गया है । युद्ध प्रारंभ होने के उपरांत, यूक्रेनियन सहित ५ लाख से अधिक लोग यूक्रेन से पलायन कर चुके हैं और उन्होंने पडोसी पोलैंड और रोमानिया में शरण ली है ।

प्रधानमंत्री मोदी ने यूक्रेन के पडोसी राष्ट्राध्यक्षों को दूरध्वनि कर उन्हें धन्यवाद दिया !

(बाएं से) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, स्लोवाकिया के प्रधानमंत्री एडवर्ड हिजर और रोमानिया के प्रधानमंत्री निकोले ई-ओनेल सिउका

यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्रों को लाने के लिए  अब भारतीय वायुसेना के सबसे बडे ‘ग्लोबमास्टर’ विमान को भेजा जाएगा । छात्रों को लेकर २८ फरवरी की रात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा आयोजित मंत्रियों की बैठक के उपरांत विमान भेजने का निर्णय लिया गया । बैठक के बाद, प्रधानमंत्री मोदी ने यूक्रेन से भारतीयों को निकालने और उन्हें शरण देने में सहायता करने के लिए, यूक्रेन के पडोसी देशों के प्रधानमंत्रियों को धन्यवाद दिया ।

मोदी ने यूक्रेन से भारतीयों को वापस लाने में सहायता करने के लिए रोमानिया के प्रधानमंत्री निकोले ई-ओनेल सिउका और स्लोवाकिया के प्रधानमंत्री एडवर्ड हिजर को भी धन्यवाद दिया ।

रूस की टीम अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल से निलंबित ! – फीफा का निर्णय

यूक्रेन पर रूस के आक्रमण ने अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल संघ (फीफा) और यूरोपीय फुटबॉल संघ (यू.ई.एफ.ए.) को अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल से अगली सूचना तक रूस की राष्ट्रीय टीमों और क्लबों को निलंबित करने के लिए प्रेरित किया है । इस निर्णय से रूस को इस वर्ष के विश्व कप और महिला यूरो से बाहर करने की संभावना है ।