२ ग्रीक पादरियों द्वारा ‘राफेल’ लडाकू विमानों की पूजा !

भारतीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह द्वारा राफेल की पूजा करने के उपरांत  उनका उपहास करने वाले, क्या अब ग्रीक पादरियों द्वारा की जाने वाली पारंपरिक पूजा के विषय में अपना मुंह खोलेंगे ? – संपादक

ग्रीक पादरि और भारतीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह

नई देहली – भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने फ्रांस से भारत द्वारा खरीदे गए राफेल लडाकू विमान के नए बेडे की फ्रांस में पारंपरिक पूजा की थी, और इसके लिए उनकी आलोचना भी की गई थी । अब फ्रांस ने ग्रीस को ४ राफेल विमान दिए हैं । ग्रीक पादरियों द्वारा विमानों की पूजा किए जाने का  एक वीडियो सामाजिक माध्यमों पर घूम रहा है । इसमें दो धर्मगुरु अपने पारंपरिक परिधान में हवाई अड्डे पर आते हैं और मंत्रों का जाप करके विमानों की पूजा करते हैं । वे पानी  छिडक कर  पायलटों को आशीर्वाद भी देते हैं । वही पानी विमानों पर भी छिडका जाता है । वीडियो में यह भी दिख रहा है, कि समारोह को देखने के लिए अनेक लोग हवाई अड्डे पर उपस्थित थे । वीडियो में पायलटों को पादरी का हाथ चूमते और उनके सिर पर पवित्र जल छिडकते हुए भी दिखाया गया है ।

जब ३६ राफेल विमानों में से कुछ राफेल विमान भारत को सौंपे गए, तो राजनाथ सिंह ने फ्रांस में उनकी पूजा की । टीका लगाया व पुष्प अर्पित किए । नींबू को पहिये के नीचे रखा गया था । नारियल भी फोडा था । उस समय, संसद में कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खडगे ने इसे ‘तमाशा’ बताया था । एन.सी.पी. के सर्वेसर्वा शरद पवार ने राजनाथ सिंह की तुलना एक ट्रक चालक से की थी, जो अपने वाहन के रक्षणार्थ वाहन में नींबू और हरी मिर्च लटका कर रखता है ।