३१ दिसंबर को होनेवाली अप्रिय घटनाएं रोकने के लिए हिन्दू जनजागृति समिति की ओर से उत्तर भारत, पूर्व एवं पूर्वाेत्तर भारत के विविध राज्यों में अभियान !

     वाराणसी (उत्तर प्रदेश) – ईसाई नववर्षारंभ के नाम पर ३१ दिसंबर को होनेवाली अप्रिय घटनाएं रोकी जाएं; इसके लिए हिन्दू जनजागृति समिति द्वारा उत्तर भारत, पूर्व एवं पूर्वाेत्तर भारत के विविध राज्यों में अभियान चलाया गया । इसके अंतर्गत सामाजिक संगठनों, विद्यालयों-महाविद्यालयों में व्याख्यान देना, राष्ट्रप्रेमियों का उद्बोधन करना, पुलिस एवं प्रशासन को ज्ञापन प्रस्तुत करना आदि विविध माध्यमों से जागृति की गई । उसका संक्षिप्त समाचार यहां दे रहे हैं ।

अखिल भारतीय सिरवी युवा संगठन की बैठक में हिन्दू जनजागृति समिति की ओर से उद्बोधन !

सनातन संस्कृति की भांति गुडी पडवा के दिन नववर्ष मनाने का संकल्प लेंगे ! – आनंद जाखोटिया, मध्य प्रदेश एवं राजस्थान समन्वयक, हिन्दू जनजागृति समिति

श्री. आनंद जाखोटिया

     जोधपुर (राजस्थान) – हिन्दू जनजागृति समिति के मध्य प्रदेश एवं राजस्थान राज्य के समन्वयक तथा ६३ प्रतिशत आध्यात्मिक स्तर प्राप्त श्री. आनंद जाखोटिया ने यह कहा कि ‘‘भारतीय कालगणना सर्वश्रेष्ठ और प्राचीन है । इस कालगणना में सृष्टि के परिवर्तन का प्रतिबिंब दिखाई देता है । अंग्रेजी कालगणना में कई त्रुटियां हैं; उसके कारण हमें सृष्टि के साथ जोडकर रखनेवाली हमारी प्राचीन गौरवशाली कालगणना के अनुसार नववर्ष का स्वागत करना चाहिए । इसलिए हमारी श्रेष्ठ संस्कृति और धरोहर को आगे ले जाने हेतु हम नववर्ष को हिन्दू संस्कृति के अनुसार गुडी पडवे के दिन मनाने का संकल्प लेंगे ।’’

     अखिल भारतीय सिरवी युवा संगठन की ओर से ‘कुटुंब एप’ पर दो दिवसीय ऑनलाइन पद्धति से बैठक का आयोजन किया गया था । इस बैठक को संबोधित करते हुए वे ऐसा बोल रहे थे । इस बैठक में सिरवी समुदाय के विविध राज्यों से आए ३०० से भी अधिक लोग उपस्थित थे । सूरत के श्री. भंवरलाल सिरवी जोरावर के प्रयासों से इस बैठक का आयोजन हुआ । इस अवसर पर श्रीहरिकोटा (आंध्र प्रदेश) के सिरवी समुदाय के वरिष्ठ सदस्य श्री. प्रेमानंद कोटवाल ने कहा, ‘‘आप बहुत अच्छा कार्य कर रहे हैं । हिन्दू जनजागृति समिति द्वारा दी गई धर्मशिक्षा के विषय की जानकारी हमने इससे पूर्व कभी नहीं सुनी थी । हम इन बातों का समाज में प्रसार करने का निश्चित रूप से प्रयास करेंगे ।’’

मध्य प्रदेश के इंदौर, उज्जैन और जबलपुर में पुलिस और प्रशासन को की गई ज्ञापन प्रस्तुति !

इंदौर के अपर कलेक्टर राजेश राठौड को ज्ञापन देते हुए समिती की श्रीमती पुष्पा सावंत, टाइगर फोर्स संगठनों के श्री. दीप नाथ, हिन्दू आर्मी के प्रदेश महामंत्री हिन्दू आर्मी के प्रदेश महामंत्री श्री. अंकित रिंग

     इंदौर (मध्य प्रदेश) – ३१ दिसंबर की रात को ऐतिहासिक स्थलों और अन्य सार्वजनिक स्थलों पर होनेवाली अप्रिय घटनाओं पर रोक लगाई जाए; इसके लिए हिन्दू जनजागृति समिति की ओर से २७ दिसंबर को इंदौर के अपर जिलाधिकारी, उज्जैन के जिलाधिकारी और पुलिस महानिदेशक को; तथा जबलपुर में जिलाधिकारी कार्यालय को ज्ञापन प्रस्तुत किए गए । इस अवसर पर इंदौर में टाइगर फोर्स संगठनों के पदाधिकारी श्री. पवन चौधरी उपस्थित थे। उज्जैन में समिति कार्यकर्ता उपस्थित थे। तथा जबलपूर समिति कार्यकता एवं टायगर फोर्स संघटन के जिला संयोजक श्री. रवि हिन्दू उपस्थित थे।

नववर्ष का आरंभ चैत्र शुक्ल प्रतिपदा से करें ! – अरविंद गुप्ता, हिन्दू जनजागृति समिति

     मथुरा (उत्तर प्रदेश) – हिन्दू जनजागृति समिति के श्री. अरविंद गुप्ता ने ऐसा प्रतिपादित किया कि ‘‘आज विश्व के मानचित्र पर ऐसे कई देश हैं, जिन्होंने पश्चिमी संस्कृति के अधीन न होकर अपने राष्ट्र की संस्कृति को जीवित रखा है । उसके अनुसार भारतीय संस्कृति सबसे प्राचीन होने से हमें भी चैत्र शुक्ल प्रतिपदा को ही नववर्षारंभ मनाना चाहिए ।’’ हिन्दू जनजागृति समिति द्वारा ३१ दिसंबर के संदर्भ में मथुरा के श्री राधामाधव इंटर महाविद्यालय में छात्रों का उद्बोधन किया गया । उसमें श्री. गुप्ता ऐसा बोल रहे थे । ८०० से भी अधिक छात्रों और शिक्षकों ने इस कार्यक्रम का लाभ उठाया । इस कार्यक्रम के उपरांत प्राचार्य श्री. के.सी. शर्मा और व्यवस्थापक श्री. राकेश कुमार शर्मा ने प्रसन्नता व्यक्त की ।

उत्तर एवं पूर्वाेत्तर भारत में राष्ट्रजागृति अभियान के द्वारा किया गया जनजागरण !

पुलिस प्रशासन को ज्ञापन देते हुए हिन्दू जनजागृति समिति के कार्यकर्ता

     वाराणसी (उत्तर प्रदेश) – प्रशासन और पुलिस विभाग ३१ दिसंबर की रात में होनेवाली कई अप्रिय घटनाओं को रोके; इसके लिए हिन्दू जनजागृति समिति की ओर से उत्तर प्रदेश के वाराणसी, सैदपुर, नटवा, जौनपुर एवं भदोही; बिहार में पाटलीपुत्र, मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर, बेतिया, साथ ही झारखंड में कतरास, धनबाद और जमशेदपुर के जिलाधिकारी और पुलिस प्रशासन को ज्ञापन प्रस्तुत किए गए ।

बिहार और उत्तर प्रदेश के विद्यालयों और महाविद्यालयों के प्राचार्याें को प्रस्तुत किए गए ज्ञापन और किया गया छात्रों का उद्बोधन !

     इसके उपलक्ष्य में बिहार के पाटलीपुत्र, मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर, गया और सोनुर में तथा उत्तर प्रदेश के वाराणसी, भदोही और अयोध्या के कुल ४५ विद्यालयों में संबंधित प्राचार्याें को ज्ञापन प्रस्तुत किए गए तथा कई महाविद्यालय में व्याख्यानों के द्वारा छात्रों का उद्बोधन किया गया । इसका लाभ २५०० छात्रों और १०० से अधिक शिक्षकों ने भी लाभ लिया ।

साप्ताहिक धर्मशिक्षावर्ग के राष्ट्रप्रेमियों का उद्बोधन

     उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, बंगाल और पूर्वाेत्तर भारत में हिन्दू जनजागृति समिति की ओर से ऑनलाइन पद्धति से लिए जानेवाले साप्ताहिक धर्मशिक्षावर्ग के राष्ट्रप्रेमियों को नववर्ष के उपलक्ष्य में होनेवाली अप्रिय घटनाओं के विषय में उद्बोधन किया गया ।

फरीदाबाद (हरियाणा) में विविध पुलिस थानों और तहसीलदार को ज्ञापन प्रस्तुति

     फरीदाबाद (हरियाणा) – आज के कोरोना काल में नववर्ष के नाम पर राज्य के पर्यटनस्थलों, ऐतिहासिक स्थलों और अन्य सार्वजनिक स्थलों पर होनेवाली अप्रिय घटनाओं पर रोक लगाई जाए; इसके लिए हिन्दू जनजागृति समिति की ओर से सेक्टर १९, २८, ३१, एनआईटी (नया औद्योगिक क्षेत्र) क्र. ३ और एनआईटी ५ के पुलिस थाने और शहर के तहसीलदार नेहा सारण को ज्ञापन प्रस्तुत किए गए । इस अवसर पर समिति के अधिवक्ता मोंटू सिंह और अन्य कार्यकर्ता उपस्थित थे । साथही देहली व एन सी आर में ऑनलाइन सत्संग के माध्यम श्री हरिकृष्ण शर्मा जी ने जिज्ञासुओं को नववर्ष चैत्र शुक्ल प्रतिपदा को मनाने का आवाहन किया ।