पाकिस्तानी सैन्य अधिकारी चीनी सेना में सहभागी हो रहे हैं ! – गुप्तचरों की जानकारी

चीन-पाकिस्तान गठबंधन, भारत के लिए संकट जनक है । ऐसा गठबंधन बनने के पूर्व ही, भारत का पाकिस्तान को नष्ट करना आवश्यक था ; परंतु, यह सर्वदलीय शासकों के लिए लज्जाजनक बात है, कि गत ७४ वर्षों की भारत की डरपोक नीतियों के कारण, भारत अधिक संकटकारी स्थिति की ओर मुड रहा है !

नई दिल्ली : गुप्तचर सूत्रों ने जानकारी दी है, कि पाकिस्तानी सैन्य अधिकारी चीनी सेना में भर्ती हो रहे हैं ।

१. सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार, चीन के ‘वेस्टर्न थिएटर कमांड’ (पश्चिमी विभागीय नियंत्रण ) एवं सदर्न थिएटर कमांड (दक्षिण  विभागीय नियंत्रण ) में पाकिस्तानी संपर्क अधिकारी नियुक्त किए गए हैं । चीन की ‘वेस्टर्न थिएटर कमांड’ भारत से लगी हुई है । यहां गत माह ही चीन ने जनरल वांग हाइजियांग को अपना कमांडर नियुक्त किया था । भारत एवं चीन के मध्य सीमा से सैनिक हटाने का अनुबंध होने के पश्चात भी, ‘पश्चिमी विभागीय नियंत्रण’ से बडी संख्या में चीनी सैनिक पूर्वी लद्दाख क्षेत्र में तैनात किए जा रहे हैं । चीनी सेना की ‘सदर्न थिएटर कमांड’ मकाऊ एवं हांगकांग के साथ साथ अन्य क्षेत्रों को नियंत्रित करती है ।

२. चीनी सेना के ‘सेंट्रल मिलिट्री कमिशन’ (केंद्रीय सैन्य आयोग) के संयुक्त कर्मचारी विभाग एवं राज्य सुरक्षा मंत्रालय में भी पाकिस्तान के कर्नल स्तर के अधिकारी नियुक्त किए गए हैं । ‘केंद्रीय सैन्य आयोग’ युद्ध की रणनीति, अभ्यास आदि बातों पर निर्णय लेता है । सेना के अतिरिक्त, १० अन्य पाकिस्तानी अधिकारियों को बीजिंग स्थित पाकिस्तानी दूतावास में नियुक्त किया गया है ।

३. भारत सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा है, कि भारत इन सभी घटनाक्रमों पर पूर्ण ध्यान रखे हुए है । (भारत ने अब तक केवल ध्यान रखकर क्या प्राप्त किया है तथा भविष्य में क्या प्राप्त करेगा ? – संपादक) इन दोनों देशों की सेनाओं को एक-दूसरे की बडी मात्रा में सहायता होगी ।