कागज की लुग्दी की मूर्तियों के संबंध में ‘राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण’ के प्रतिबंध के आदेश का उल्लंघन !

  • कागज की लुग्दी की मूर्ति बेचने वाले ‘अमेजॉन’, ‘फ्लिपकार्ट’, ‘इंडिया मार्ट’ इस वेबसाइट के विरोध में पुलिस में शिकायत

  • हिन्दुत्वनिष्ठ संगठनों की ओर से कार्यवाही की मांग


मुंबई – कागज की लुग्दी से बनी गणेश मूर्ति बहुत अधिक प्रदूषण करने वाली और पर्यावरण के लिए घातक होने से उसको प्रतिबंध करने का आदेश राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण, पश्चिम विभाग, पूना ने ३० सितंबर २०१६ के दिन दिया था । साथ ही प्राधिकरण ने उस समय के शासन द्वारा कागज की लुग्दी की मूर्ति को प्रोत्साहन देने वाले ३ मई २०११ के दिन के शासन के निर्णय पर स्थगिति लाई थी । ऐसा होते हुए भी ‘अमेजॉन’, ‘फ्लिपकार्ट’, ‘इंडिया मार्ट’, ‘इको गणेशा’ जैसे ई-कॉमर्स वेबसाईट की ओर से (ऑनलाइन के माध्यम से वस्तु की खरीद-बिक्री करने की सुविधा वाले संकेतस्थल की ओर से) बडी मात्रा में कागज की लुग्दी से बनी मर्तियों की बिक्री चालू है ।  प्राधिकरण के न्यायिक आदेश का उल्लंघन करने वालों पर फौजदारी गुनाह प्रविेष्ट करना चाहिए, इसके लिए हिन्दू जनजागृति समिति और अन्य हिन्दुत्वनिष्ठ संगठनों ने पूना, संभाजीनगर और जलगांव में पुलिस शिकायत की है, ऐसी जानकारी हिन्दू जनजागृति समिती के महाराष्ट्र और छत्तीसगढ राज्य संगठक श्री. सुनील घनवट ने दी ।

१. वर्ष २०११ में तत्कालीन राज्य सरकार ने कागज की लुग्दी की मूर्तियों को प्रोत्साहन देने का आदेश निकाला था । सूचना अधिकार में इस विषय में पूछने पर ‘पर्यावरण विभाग’ और ‘महाराष्ट्र प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड’ ने इस विषय में ‘कोई भी शास्त्रशुद्ध अध्ययन किया नहीं’, ऐसा लिखित उत्तर दिया था । इस पृष्ठभूमि पर हिन्दू जनजागृति समिति ने इस विषय पर ‘राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण’ के पास कागज की लुग्दी से बडी मात्रा में जल प्रदूषण होने की याचिका प्रविष्ट की थी । इस पर प्राधिकरण ने ३० सितंबर ,२०१६ के दिन शासन के इस निर्णय पर अनिश्चितकालीन स्थगिति लाई थी । साथ ही ‘कागज की लुग्दी की मूर्ति का प्रचार-प्रसार ना करें’, ऐसा आदेश भी दिया था । इस कारण इस आदेश का उल्लंघन कर मूर्तियों की बिक्री करना, यह फौजदारी गुनाह है, ऐसख श्री. घनवट ने इस समय बताया ।

२. संभाजीनगर में हिन्दू जनजागृति समिति के श्री. शशांक देशमुख और हिन्दू विधिज्ञ परिषद के संस्थापक सदस्य पू. (अधिवक्ता) सुरेश कुलकर्णी ने संभाजीनगर पुलिस आयुक्त कार्यालय में; पूना में समिति के श्री. दीपक आगावणे और श्री शिवप्रतिष्ठान हिन्दुस्तान के श्री. ऋषिकेश  कामथे पर पूना पूलिस आयुक्त कार्यालय में; जलगांव में हिन्दू राष्ट्र सेना के उत्तर महाराष्ट्र प्रांत प्रमुख श्री. मोहन तिवारी, हिन्दू जन जागृति समिति के श्री. गजानन तांबट, हिन्दुत्वनिष्ठ अधिवक्ता निरंजन चौधरी और ह.भ.प. योगेश महाराज कोळी ने जलगांव जिलाधिकारी अभिजीत राऊत, साथ ही जलगांव पुलिस अधीक्षक कार्यालय में शिकायत अर्ज प्रविष्ट किया है । इस समय जलगांव के जिलाधिकारी श्री. राऊत ने इस मामले पर ध्यान देकर आगे की कार्यवाही करेंगे, ऐसा आश्वासन दिया ।