पंजशीर (अफगानिस्तान) पर नियंत्रण करने के प्रयास में मारे गए ३०० तालिबानी आतंकी !

काबुल (अफगानिस्तान) – तालिबान के अफगानिस्तान पर नियंत्रण प्राप्त करने के एक सप्ताह पश्चात भी पंजशीर एक स्वतंत्र प्रांत है । इससे पूर्व भी जब तालिबान ने अफगानिस्तान पर शासन किया था, तब भी पंजशीर स्वतंत्र ही रहा था । इसलिए, पंजशीर पर नियंत्रण प्राप्त करने के लिए तालिबान द्वारा किए गए आक्रमण में ३०० से अधिक आतंकवादी मारे गए हैं ।

१. तालिबान ने कारी फसीहुद दीन हाफिजुल्लाह के नेतृत्व में पंजशीर पर आक्रमण करने के लिए सैकडों आतंकवादी भेजे थे ; परंतु, उनपर बगलान प्रांत के दराब घाटी में छिपे हुए पंजशीर के नागरिकों ने आक्रमण किया । इसमें ३०० तालिबानी मारे गए तथा तालिबान को रही सामान आपूर्ति बंद हो गई ।

२. जब से तालिबान ने अफगानिस्तान पर नियंत्रण प्राप्त कर लिया है, तबसे तालिबान विरोधी अफगान पंजशीर घाटी में एकत्रित हो रहे हैं । इनमें अधिकांश अफगान राष्ट्रीय सेना के सैनिक हैं । इसका नेतृत्व उत्तरी गठबंधन के प्रमुख रह चुके मुजाहिदीन के भूतपूर्व कमांडर अहमद शाह मसूद के पुत्र अहमद मसूद कर रहे हैं । उनके साथ भूतपूर्व उपराष्ट्रपति अमरुल्ला सालेह एवं बल्ख प्रांत के पूर्व गवर्नर का एक दल भी है । पंजशीर में ९ सहस्र सशस्त्र सैनिक हैं ।