आतंकवाद मानवता को अधिक समय तक नहीं दबा सकता, सोमनाथ मंदिर इसका प्रतीक है ! -प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री मोदी द्वारा सोमनाथ मंदिर के जीर्णोद्धार का ऑनलाइन उद्घाटन !

कर्णावती (गुजरात) – ‘आस्था को आतंक से समाप्त नहीं किया जा सकता । सोमनाथ मंदिर हमारी आस्था की प्रेरणा है । सोमनाथ मंदिर को मिटाने के लिए कई बार प्रयास किए गए । जितनी बार इसे ध्वस्त किया गया, उतनी ही बार इसका पुनर्निर्माण हुआ । आतंकवाद कभी मानवता को समाप्त नहीं कर सकता । साथ ही, इसका अस्तित्व स्थायी नहीं हो सकता, जैसा कि सोमनाथ मंदिर के इतिहास से देखा जा सकता है’, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा । वह गुजरात के तट पर स्थित १२ ज्योतिर्लिंगों में से एक, सोमनाथ मंदिर के जीर्णोद्धार कार्यक्रम में भाग लेते समय ऑनलाइन बोल रहे थे । मोदी ने कहा, “विश्व अभी भी आतंकवादी विचारधारा से त्रस्त है, जबकि सोमनाथ मंदिर समृद्ध भारत का प्रतीक है ।” इस अवसर पर गृह मंत्री अमित शाह, मुख्यमंत्री विजय रूपाणी और वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी भी उपस्थित थे ।

मोदी ने आगे कहा, “मैं लोकमाता अहिल्याबाई होल्कर को अभिवादन करता हूं ।” उन्होंने काशी विश्वनाथ से लेकर सोमनाथ तक कई मंदिरों का जीर्णोद्धार कराया । सोमनाथ युगों युगों से सदाशिव की भूमि रही है । हिन्दू धर्मशास्त्र में कहा गया है, कि जो कल्याण करता है, वह शिव है । इसलिए, शिव हमारी आस्था के परे हैं । सोमनाथ मंदिर एक ऐसा स्थान है, जिसे हमारे ऋषियों ने सहस्त्रों वर्षों से ‘ज्ञान क्षेत्र’ के रूप में वर्णित किया है । आज यह मंदिर अखंड विश्व को यह संदेश देते हुए चुनौती देता है कि, “सत्य को असत्य से पराजित नहीं किया जा सकता ।”

सोमनाथ मंदिर परिसर में बनेगा ७१ फुट ऊंचा मां पार्वती का मंदिर !

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमनाथ मंदिर परिसर के जीर्णोद्धार के लिए कई योजनाओं का प्रारंभ किया है । प्रधानमंत्री मोदी ने सोमनाथ समुद्र दर्शन पग पथ, प्रदर्शनी केंद्र और महारानी अहिल्याबाई होल्कर के नूतन मंदिर का ऑनलाइन उद्घाटन किया । साथ ही मां पार्वती मंदिर की आधारशिला भी रखी गई । पार्वती मंदिर श्वेत पत्थरों से बनेगा । यह ७१ फुट ऊंचा होगा । प्रधानमंत्री मोदी और गृह मंत्री अमित शाह, सोमनाथ मंदिर के ट्रस्टी हैं ।