स्कॉटलैंड में ‘एडिनबर्ग अंतरराष्ट्रीय महोत्सव’ में प्रस्तुत किया जाएगा हिंदू देवताओं का अनादर करने वाला नाटक !

अमेरिका एवं ग्रेट ब्रिटेन के हिन्दुत्वनिष्ठोने ली तीव्र आपत्ती !

  • विदेशों में हो रहे हिन्दू देवी-देवताओं के अनादर के विरुद्ध अन्य देशों के हिन्दू आवाज उठाते हैं; परंतु हिन्दू-बहुल भारत के सरकारी तंत्र एवं अधिकांश हिन्दुत्वनिष्ठ संगठन चुप रहते/बैठते हैं ! यह उनके लिए लज्जाजनक है !
  • ‘भारत सरकार स्कॉटलैंड को हिन्दू देवी-देवताओं का अनादर रोकने के लिए बाध्य करें तथा चेतावनी दें कि वह पुनः ऐसा करने का साहस न करें’, ऐसी हिन्दुओं की अपेक्षा है !
  • संसार में जहां कहीं भी अन्य पंथियों की आस्थाओं का अपमान होता है, उन देशों की सरकारें संबंधित देशों पर तुरंत आपत्ति जताती हैं, इसके विपरीत भारत की स्वतंत्रता के पश्चात ७४ वर्षों में, क्या सरकारों ने कभी भी संबंधित देशों के साथ हिन्दू आस्थाओं /श्रद्धास्थानों के अवमान से संदर्भ में ऐसी आपत्ति प्रविष्ट की है ?

नेवादा (अमेरिका) – स्कॉटलैंड में एडिनबर्ग अंतरराष्ट्रीय महोत्सव में हिन्दू देवताओं का अनादर करने वाला ‘हिन्दू टाइम्स’ नामक एक नाटक प्रस्तुत किया जाएगा । यह महोत्सव २० एवं २१ अगस्त २०२१ को आयोजित किया जाएगा । इस नाटक में श्री ब्रह्मा, श्री विष्णु एवं श्री लक्ष्मी का अत्यंत निम्न स्तर का अनादर किया गया है तथा हिन्दू प्रथाएं एवं परंपराओं पर उपहास भी किया गया है । ‘अमेरिका एवं ग्रेट ब्रिटेन में स्थित हिन्दुओं ने इस नाटक का तीव्र विरोध किया है ।

१. अमेरिका में ‘यूनिवर्सल सोसाइटी ऑफ हिन्दुइज्म’ के अध्यक्ष श्री.राजन झेद ने एडिनबर्ग अंतरराष्ट्रीय महोत्सव के आयोजकों से इस नाटक का प्रदर्शन निरस्त करनेकी मांग की है । झेद ने इस महोत्सव का वित्तपोषण करने वाले संगठनों से भी इस पर पुनर्विचार करने का आवाहन किया है ।

२. यूनाइटेड किंगडम में ‘रीच इंडिया’ की नंदिनी सिंह ने भी यह नाटक नहीं दिखाने की मांग की है ।

३. ‘ओवरसीज फ्रेंड्स ऑफ बीजेपी’ संगठन के कुलदीप शेखावत ने भी आयोजकों से यह नाटक निरस्त करने का अनुरोध किया है ।

४. ‘गार्जियन’ समाचारपत्र के अनुसार, ‘हिन्दू टाइम्स’ नाटक में श्री ब्रह्मा, श्री विष्णु एवं श्री लक्ष्मी माता को भोग के रूप में चित्रित किया है तथा उन्हें अश्लील भाषा का उपयोग करते हुए दिखाया है ।