कोरोना के विरुद्ध लडाई में योग यही आशा की किरण ! – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

१९० देशों में अंतर्राष्ट्रीय योगदिन का आयोजन

७ वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के दौरान भारतीयों का मार्गदर्शन करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

नई दिल्ली – आज संपूर्ण विश्व कोरोना महामारी से लड़ रहा है । इस लडाई में योग ही आशा की किरण के रुप में सामने आया है। ऐसा प्रतिपादन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने २१ जून के दिन ७ वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के दौरान भारतीयों का मार्गदर्शन करते हुए किया । इस वर्ष का योग विचार ‘योगा फॉर वेलनेस’ (निरोगी आरोग्य के लिए योग) ऐसा रखा गया है । विश्व के १९० देशों में अंतर्राष्ट्रीय योगदिन का आयोजन किया गया ।

मोदी ने कहा कि, पिछले २ वर्षों से कोरोना के कारण विश्व में कोई भी बडा कार्यक्रम नहीं हुआ; फिर भी योग दिवस के दिन लोगों का उत्साह कम नहीं हुआ । इस वर्ष का योग विचार ‘योगा फॉर वेलनेस’ है और लोगों में आकर्षण बढा है । मैं आशा करता हूं कि, प्रत्येक देश, समाज और व्यक्ति निरोगी रहे । कोरोना के इस कठिन काल में योग के विषय में लोगों में रुचि निर्माण हुई है । योग के कारण लोगों में कोरोना से लडने का आत्मविश्वास बढा है । योग के विषय में विश्वभर में संशोधन किए जा रहे हैं । प्रतिकार शक्ति पर योग का कितना सकारात्मक परिणाम पड़ता है, इसका भी संशोधन किया जा रहा है ।

‘एम-योग’ ऐप का प्रारंभ होगा !

भारत अब विश्व स्वास्थ्य संघठन के सहकार्य से ‘एम-योग’ ऐप चालू करने वाला है । इस ऐप में विविध आसन और अन्य जानकारी उपलब्ध रहेगी । यह जानकारी अलग-अलग भाषाओं में होगी ।