१८ वर्ष से अधिक आयु के सभी व्यक्तियों का टीकाकरण करें !

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने पीएम मोदी को पत्र लिखा !

नई दिल्ली : ‘कोरोना वैक्सीन, शासन के वर्तमान आदेशानुसार, ४५ वर्ष से अधिक आयु के लोगों को दी जा रही है ; किन्तु, जिस गति से संक्रमण का प्रसार हो रहा है, उसे देखते हुए, हम आपसे टीकाकरण में तेजी लाने का आग्रह करते हैं ।’ इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को एक पत्र लिख कर मांग की कि देश भर में १८ वर्ष से अधिक आयु के सभी व्यक्तियों का तत्काल टीकाकरण किया जाए । इस पत्र में, एसोसिएशन ने छह महत्वपूर्ण बिंदुओं को सामने रखा है और अपेक्षा करते हैं कि उनपर त्वरित कार्रवाई की जाएगी ।

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन द्वारा पत्र में प्रस्तुत किए गए कुछ सूत्र :

१. वर्तमान में कोरोना नियमों का पालन न करने वालों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई करना, ऑक्सीजन की सुविधा के साथ बिस्तर उपलब्ध कराना, स्वास्थ्यकर्मियों को प्रोत्साहित करना और उन्हें नियमानुसार पूर्ण उपचार देना आवश्यक है ।

२. कोरोना टीकाकरण केंद्र इतनी दूरी पर उपलब्ध कराए जाने चाहिए कि सभी नागरिक घर से पैदल चलकर जा सकें । टीकाकरण के लिए निजी क्लीनिक और अस्पतालों से भी सहायता ली जानी चाहिए । यदि प्रत्येक डॉक्टर के यहां टीकाकरण करने की सुविधा उपलब्ध हो जाए, तो इसका टीकाकरण पर सकारात्मक प्रभाव पडेगा ।

३. जिला स्तर पर ‘कोरोना वैक्सीनेशन टास्क फोर्स टीम’ का गठन कर उसमें सरकार के साथ-साथ अशासकीय व्यक्तियों को भी सम्मिलित किया जाना चाहिए, जिससे समाज के निम्नस्तरीय लोगों तक टीकाकरण करने की व्यवस्था हो सके । एसोसिएशन और उसके सदस्य इसके लिए अपनी सेवाएं प्रदान करने के लिए तैयार हैं ।

४. सार्वजनिक स्थानों पर जाने के लिए टीकाकरण का प्रमाण पत्र अनिवार्य किया जाना चाहिए । इसके अलावा जिसके पास यह प्रमाण पत्र है, केवल उसे ही राशन और अन्य सार्वजनिक सुविधाएं प्रदान की जानी चाहिए ।

५. वर्तमान में फिल्म, सांस्कृतिक और धर्मिक क्षेत्र के साथ-साथ खेल के क्षेत्र के सभी कार्यक्रमों पर अस्थायी रूप से पूर्ण प्रतिबंध लगाना चाहिए, क्योंकि ये कोरोना श्रृंखला को तोडने की दृष्टि से आवश्यक सेवाएं प्रदान नहीं करते ।