हरिद्वार में शीघ्र ही प्रतिदिन ६ सहस्त्र व्यक्तियों का कोरोना परीक्षण होगा ! – मुख्य चिकित्सा अधिकारी

विजय भोर, प्रतिनिधि

हरिद्वार: – कोरोना के बढते हुए संसर्ग को देखते हुए, कुंभ मेला क्षेत्र में शीघ्र ही प्रतिदिन ६ सहस्त्र व्यक्तियों का कोरोना का परीक्षण किया जाएगा ; यह सूचना हरिद्वार के मुख्य चिकित्सा अधिकारी संभू कुमार झा ने दैनिक सनातन प्रभात के एक संवाददाता से बात करते हुए दी ।

उन्होंने आगे कहा कि,

१. देश में कोरोना रोगियों की बढती संख्या को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग द्वारा हरिद्वार में कोरोना परीक्षण आरंभ कर दिया गया है । उत्तराखंड उच्च न्यायालय के आदेश के पश्चात इस कार्य को अधिक गति प्रदान की गई है । वर्तमान में, एक दिन में ४ सहस्त्र लोगों का परीक्षण किया जा रहा है । इनमें कुंभ मेला क्षेत्र में स्थित अखाडे, आश्रम एवं भोजनालय/अल्पाहार गृह सम्मिलित हैं । इसी प्रकार, जनता से प्रत्यक्ष संपर्क में आने वाले अधिकारियों, कर्मचारियों, पत्रकारों तथा भोजनालयों के कर्मचारियों का भी परीक्षण किया जाता है एवं उन्हें कोरोना से संबंधित टीका लगाया जा रहा है । वर्तमान में ३९ चिकित्सालयों में कोरोना का परीक्षण किया जा रहा है ।

२. महाशिवरात्रि के पवित्र स्नान के पश्चात, सरकारी आदेश के अनुसार, १७ से २२ मार्च, इस कालावधि में ३० सहस्त्र लोगों का परीक्षण किया गया । इनमें से ४९ कोरोनाबाधित पाए गए तथा उन्हें अलग कर दिया गया ।

३. १ अप्रैल से, सभी घाट, पार्किंग स्थल, रेलवे स्थानक, चिकित्सालय, राजमार्ग पर स्थित हरिद्वार का प्रवेश द्वार, राजमार्ग से प्रवेश करने वाले सभी मार्गों पर कोरोना परीक्षण केंद्र स्थापित किए जाएंगे ।

४. सरकार के मार्गदर्शक दिशानिर्देशों के अनुसार, जो लोग हरिद्वार आते हैं, उनके पास ७२ घंटों की अवधि के अंदर की कोरोना (आर. टी. पी. आर. रिपोर्ट) की नकारात्मक रिपोर्ट होना आवश्यक है । जिन व्यक्तियों के पास ऐसी रिपोर्ट नहीं है, उनका कोरोना के लिए परीक्षण किया जाएगा ।

५. कोरोना पीडितों के उपचार हेतु शासकीय चिकित्सालयों में २ सहस्त्र पलंग (बेड) आरक्षित किए गए हैं । किसी भी स्वास्थ्य विषयक आपातकाल की स्थिति में धर्मशालाओं एवं होटलों को नियंत्रण में लेने की योजना है । इन स्थानों पर १० सहस्त्र खाट उपलब्ध होंगे ।

६. संभू कुमार झा ने सूचना दी कि, इंडियन मेडिकल एसोसिएशन शहर के सभी निजी चिकित्सालयों में से ८० प्रतिशत (४ सहस्त्र) खाट, डॉक्टर एवं कर्मचारी उपलब्ध कराएगा ।