शिकायत के बाद प्रयागराज स्थित मस्जिद ने लाउड स्पीकर की दिशा बदली और आवाज भी कम की !

  • मस्जिद पर लगे लाउड स्पीकर से दी जाने वाली अजान से होने वाले कष्ट का मामला

  • कुलपति की शिकायत के बाद पुलिस और प्रशासन अभी भी निष्क्रिय

प्रशासन के पास शिकायत करने पर भी यदि प्रशासन निष्क्रिय रहने वाला है, तो ऐसा प्रशासन किस काम का ? राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस मामले को गंभीरता से लेकर राज्य की सभी मस्जिदों के कारण इस प्रकार होने वाले कष्ट से जनता को मुक्ति मिले, ऐसा हिंदूओं को लगता है !

इलाहाबाद केंद्रीय विद्यापीठ की कुलपति प्रा. संगीता श्रीवास्तव

प्रयागराज (उत्तरप्रदेश) – इलाहाबाद केंद्रीय विद्यापीठ की कुलपति प्रा. संगीता श्रीवास्तव के अजान के कारण होने वाले कष्ट की शिकायत जिलाधिकारी को करने के बाद सिविल लाइन स्थित लाल मस्जिद पर लगे लाउड स्पीकर की दिशा मस्जिद की ओर से बदली गई है । उसी के साथ आवाज भी कम की गई है । प्रशासन और पुलिस की ओर से इस विषय में कोई भी कार्यवाही नहीं की गई ।

मस्जिद के मोहम्मद कलीम ने बताया कि, ‘सुबह का वृत्तपत्र पढने पर हमारे ध्यान में आया कि, इस आवाज से किसी को तो कष्ट हो रहा है । (मस्जिदों पर लगे लाउड स्पीकरों के कारण भारत के करोडों लोगों को कष्ट हो रहा है; प्रशासन और पुलिस के ढुलमुल रवैये के कारण, जनता की शिकायत होने पर भी कोई कार्रवाही करने की हिम्मत नहीं करता । यह जानने के बावजूद, यह इस तरह का बयान देकर खुद का बचाव करने की कोशिश है ! – संपादक) उसके बाद हम सभी ने चर्चा की और फैसला किया कि जब आप किसी को परेशानी में डाल रहे हैं तो आप जो सेवा कर रहे हैं ,वह सही नहीं है । इसलिए हमने कुलपति के घर के ओर की लाउडस्पीकर की दिशा को बदलकर सड़क की ओर कर दिया। यहां ५ बार की अजान होती है । इस स्थान पर पहले से ही लाउड स्पीकर लगाए गए थे । सुबह के समय आवाजाही भी कम होती है, शोरगुल भी नहीं रहता है । इस कारण यह आवाज बडी लगती है । अब हमने आवाज और कम किया है । अब सुबह के समय किसी को कष्ट हो रहा होगा, तो हम आवाज और कम करेंगे जिससे आवाज ५० या १०० मीटर तक नहीं जाएगी, ऐसा उन्होंने स्पष्ट किया । (किसी को कष्ट होगा, यह किसी के शिकायत करने पर यह समझने की अपेक्षा पहले ही क्यों नही किया जाता ? – संपादक)

आवाज का कष्ट होने पर भी पुलिस निष्क्रीय !

कुलपती के निवास स्थान पर तैनात किए गए पुलिसवालों ने भी इस आवाज के कारण कष्ट हाने का बताया । उन्होने कहा, ‘‘अजान सुबह ५ से ५.३० के बीच होती है और उसका आवाज भी अधिक होता है । पूरी रात जगने के बाद सुबह इतनी तेज आवाज आती है, तो कष्ट तो होगा ही ।’’ (यदि न्यायालय के आदेश के अनुसार सुबह ६ से रात १० तक लाउड स्पीकर लगाने की अनुमती है, यदि सुबह ५ बजे लाउड स्पीकर लगाया जाता है यह ध्यान में आने पर इन पुलिसवालों ने कार्यवाही क्यों नही की ? हिंदूओं के धार्मिक स्थानों से यदि ऐसी कृती की गई होती, तो पुलिस शांत रहती क्या ? इस कारण ऐसी निष्क्रीय पुलिस पर पहले कार्यवाही करनी चाहिए ! – संपादक) कुलपती के निवास और मस्जिद के बीच ३०० मीटर इतना अंतर है ।