तमिलनाडु के सहस्रों मंदिरों की दयनीय अवस्था ! – सद्गुरु जग्गी वासुदेव

  • कहां मंदिरों को दान देकर उनकी देखभाल करने वाले प्राचीन काल के राजा और कहां वर्तमान शासक, जो सरकारीकरण द्वारा हिन्दुओं के मंदिरों को लूट रहे हैं, साथ में उनकी उपेक्षा भी कर रहे हैं !
  • मंदिरों के प्रति राजनेताओं की उदासीनता को देखते हुए, देश के श्रीमंत मंदिरों को देश के जीर्ण-शीर्ण तथा दयनीय अवस्था वाले मंदिरों का दायित्व लेना चाहिए ! साथ ही, पूरे देश के मंदिरों का प्रबंधन सुचारु रूप से हो, इसके लिए एक समिति अथवा महासंघ का गठन करना चाहिए !
  • शंकराचार्य को गलत आरोपों के लिए बंदी बनाने वाली अन्नाद्रमुक सरकार तमिलनाडु में सत्तारूढ है । ऐसी हिन्दू विरोधी सरकार मंदिरों को सुस्थिति में रखने के लिए क्या कोई प्रयास करेगी ?
अर्धनारिश्‍वर मंदिर

नई देहली : तमिलनाडु के मंदिरों की विकट स्थिति पर यूनेस्को इसके पूर्व ही चिंता व्यक्त कर चुका है । वर्ष २०२० के जुलाई मास में, तमिलनाडु सरकार ने स्वयं मद्रास उच्च न्यायालय को बताया कि राज्य में ११ सहस्र (हजार) ९९९ ऐसे मंदिर हैं, जहां वित्तीय संकट के कारण वर्ष में एक बार भी पूजा नहीं की जा रही है । ३४ सहस्र ऐसे मंदिर हैं, जहां वार्षिक आय १० सहस्र रुपए से भी अल्प है । इसके अतिरिक्त, ३७ सहस्र मंदिरों में पूजा, रखरखाव, सुरक्षा तथा स्वच्छता का दायित्व एक ही व्यक्ति के ऊपर है । ‘इंडिया टुडे कॉन्क्लेव साउथ २०२१’ में सद्गुरु जग्गी वासुदेव ने तमिलनाडु में मंदिरों की दुर्दशा से जनता को अवगत कराया ।

(सौजन्य :  इंडिया टुडे)

१. सद्गुरु वासुदेव ने कहा कि राज्य में मंदिरों के नाम पर ५ लाख एकड भूमि है । २ करोड(कोटि) ३३ लाख वर्ग फीट क्षेत्र का निर्माण है; परंतु, इससे प्रति वर्ष मात्र १२८ करोड रुपए की ही आय हो रही है । इसमें से १४ प्रतिशत लेखापरीक्षण (ऑडिट) एवं प्रबंधन पर व्यय होता है, जबकि १-२ प्रतिशत पूजा, त्योहार एवं समारोहों में व्यय किया जाता है ।

२. सद्गुरु वासुदेव ने कहा कि ‘गुरुद्वारा प्रबंधक समिति’ के पास ८५ गुरुद्वारों का दायित्व है । उनकी वार्षिक आय १ सहस्र करोड रुपए है । वे अपने धर्मबंधुओं की अच्छी सेवा भी करते हैं । तमिलनाडु में हिन्दुओं की जनसंख्या ८५ प्रतिशत है । यहां ४४ सहस्र मंदिर हैं; परंतु उनकी वार्षिक आय मात्र १२८ करोड रुपए है ।