निद्रावस्था में गया हिंदू समाज जब जागेगा, तब वह संपूर्ण विश्व को प्रकाशमान करेगा !- संघ प्रमुख डा. मोहन भागवत

संघ प्रमुख डा. मोहन भागवत

नई दिल्ली – हिंदुत्व अर्थात सत्य के लिए सतत होने वाले शोध, ऐसा म. गांधी कहते थे । यह काम करते करते आज हिंदू समाज थक गया है । वह नींद में गया है; लेकिन जब वह जागेगा, तब पहले से अधिक ऊर्जा से काम में लग जाएगा और संपूर्ण विश्व को प्रकाशमान करेगा, ऐसा प्रतिपादन राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख डा. मोहन भागवत ने किया । वह एक पुस्तक के लोकार्पण के अवसर पर बोल रहे थे ।

संघ प्रमुख ने आगे कहा कि,

१. संपत्ति कमाने की दृष्टि से आक्रामक शक्तियों ने भारत पर आक्रमण किए । शक, हूण, कुषाण आए; और यहां के हो गए । बाद में इस्लाम अलग स्वरूप में आया । ‘जो हमारे जैसा बनेगा, वही रहेगा । जो हमारे जैसा नहीं बनेगा, उसे रहने का अधिकार नही’, ऐसी उनकी भूमिका थी ।

२. मुसलमान आक्रमणकारियों ने हिंदुओं के प्रतीकों की तोडफोड की । उनके विरुद्ध लडाई लंबे समय तक चली । लडाई भी संबंधों का कारण बनती है । इसलिए आक्रमणकारियों पर भारतीय संस्कृति और परंपरा का प्रभाव पडने लगा । समरसता की प्रक्रिया चालू हुई । उनमें दारा शिकोह जैसे लोग सहभागी हुए । उन्होने वेदों का अभ्यास किया । उनका अनुवाद किया; लेकिन एकता स्थापित करनेकी प्रक्रिया को विस्थापित करने का प्रयास औरंगजेब ने किया ।

३. आज देश में कोई भी परदेसी नहीं । सभी लोग हिंदू पूर्वजों के ही वंशज हैं । किसी ने हमें बदला है, इसका डर नही; लेकिन ये बातें हम भूल जाएंगे, इसका डर है ।