पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह ने जो कहा था, मुझे वही करना पड रहा है !

प्रधानमंत्री मोदी ने कृषि कानूनों पर कांग्रेस की खिंचाई की !

नई दिल्ली : ‘कांग्रेस ने कृषि कानून पर अपना रुख बदल दिया है और “यू-टर्न” ले लिया है’, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति के अभिभाषण पर राज्य सभा में बहस के उत्तर में कहा । इस समय, उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह का पुराना बयान पढा, जिसमें मनमोहन सिंह ने उल्लेख किया था कि, किसानों को अपनी उपज बेचने का अधिकार नहीं है ।

१. मनमोहन सिंह के बयान को पढते हुए, मोदी ने कहा, “किसानों को यह अधिकार मिलना चाहिए । कृषि बाजारों को अधिक खुला बनाने की आवश्यकता है । हमारा उद्देश्य कृषि बाजारों को परावलंबी बनाने वाली प्रणाली को बदलना है । १९३० के बाद से मौजूद कृषि उत्पादों की बिक्री के लिए एक नई प्रणाली स्थापित करने की आवश्यकता है । ‘इसलिए कांग्रेस को मेरी नहीं तो कम से कम मनमोहन सिंह की बात सुननी चाहिए । हमने कृषि क्षेत्र में भी बदलाव करने का फैसला किया है । आपको (कांग्रेस) यह कहते हुए गर्व होना चाहिए कि, मोदी को वही कर रहे हैं जो मनमोहन सिंह ने कहा था ।’ मोदी ने यह बात कहते हुए कांग्रेस की आलोचना की ।

२. प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने आगे कहा कि, ‘नए कृषि कानूनों में बुनियादी सूत्रों के बारे में कोई बात नहीं कर रहा है । कोई भी कृषि कानून के मूल के बारे में बात नहीं कर रहा है, कानून जल्दी-जल्दी में पारित किया गया था, आदि विषयों पर लोग बोल रहे हैं । यदि आपका परिवार इतना बडा है, तो कुछ भ्रम होगा ।’ उन्होंने इन कानूनों पर चर्चा करने की अपील करते हुए कहा कि, ‘यह उसी तरह से है, आतिथ्य नहीं मिलने के कारण कोई मेहमान नाराज हो जाता है ।’ यह कहते हुए उन्होंने कानून पर चर्चा करने की अपील की ।