ब्राजील के राष्‍ट्रपति ने श्री हनुमान का एक चित्र पोस्‍ट करके भारत को धन्‍यवाद दिया !

भारत ने ब्राजील को कोरोना वैक्‍सीन की २० लाख खुराक भेजी

 यह दर्शाता है कि विदेशों में भी ईसाई राष्‍ट्रपति श्री हनुमान के महत्‍व को जानते हैं और उनका सम्‍मान करते हैं, वे भारत को एक हिन्‍दू राष्‍ट्र के रूप में देखते हैं । भारत के बुद्धिजीवियों के चेहरे पर यह एक तमाचा है !

ब्राजील के राष्‍ट्रपति जायर बोलसोनारो और भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

नई देहली : ब्राजील के राष्‍ट्रपति जायर बोलसोनारो द्वारा भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर कोरोना वैक्‍सीन की २० लाख खुराक भेजने का अनुरोध करने के उपरांत भारत ने मानवीय आधार पर ब्राजील में कोरोना वैक्‍सीन की २० लाख खुराक भेजी है । इसके लिए राष्‍ट्रपति जायर बोलसोनारो ने भारत और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्‍यवाद दिया है । इसके लिए उन्‍होंने ट्‌िवटर पर एक चित्र पोस्‍ट किया है , जिसमें हनुमानजी को संजीवनी बूटी का पर्वत लेकर भारत से ब्राजील आते हुए दिखाया गया है । रामायण में श्री हनुमान ने संजीवनी बूटी लाकर श्री लक्ष्मण के प्राण बचाए थे । इसलिए बोलसोनारो कहना चाहते हैं कि भारत ने उसी प्रकार से कोरोना विरोधी टीका प्रदान करके ब्राजील को पुनर्जीवित कर दिया है । ट्‌वीट करते हुए बोलसोनारो ने अंग्रेजी में भारत अथवा धन्‍यवाद नहीं कहा, बल्‍कि धन्‍यवाद भारत कहा है ।

१. जायर बोलसोनारो ने कहा, मुझे गर्व है कि ब्राजील को एक ऐसा सहयोगी मिला, जो वैश्‍विक संकट से निपटने के प्रयासों में सहभागी है । ब्राजील को टीके की आपूर्ति करके सहयोग करने के लिए भारत का धन्‍यवाद ।

२. बोलसोनारो के ट्‌वीट का उत्तर देते हुए, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, ‘बोलसोनारोजी कोविड महामारी से एकजुट होकर लडने के लिए ब्राजील का सहयोगी बनना हमारे लिए गर्व एवं सम्‍मान की बात है । दोनों देश एक-दूसरे का सहयोग करके संबंधों को सुदृढ करेंगे ।’