महाराष्ट्र के सभी मंदिरों में भारतीय संस्कृति के अनुसार ड्रेस कोड लागू करें – हिन्दू जनजागृति समिति

सरकारी कार्यालय में जीन्स और टी-शर्ट पर प्रतिबंध के निर्णय का स्वागत !

  • प्रत्येक हिन्दुत्ववादी संगठन और धर्म प्रेमी हिन्दुओं को ऐसी मांग करनी चाहिए !
  • मूलत: ऐसी मांग हिनदुओं को नहीं, अपितु सरकार को स्वयं आगे आकर हिन्दुओं की शुभेच्छा लेनी चाहिए, ऐसी हिन्दुओं की अपेक्षा है !


मुंबई – महाराष्ट्र सरकार ने हाल ही में राज्य के सभी सरकारी कार्यालयों में ड्रेस कोड लागू किया है । इसके अनुसार आगे से अधिकारी और कर्मचारी जीन्स पैंट, टी-शर्ट, चमकीले कपडे और कढाई किए कपडे, उसी प्रकार स्लीपर नहीं पहन सकते । केवल शोभनीय वस्त्र पहनने को कहा गया है ।

शासन के इस निर्णय का हम स्वागत और अभिनंदन करते हैं । कुछ दिन पूर्व शिर्डी के श्री साई बाबा संस्थान ने भारतीय संस्कृति के अनुरूप और सभ्यतापूर्ण कपडे पहनने का अनुकरणीय आवाहन किया था । इस पृष्ठभूमि पर महाराष्ट्र के सभी मंदिरों में भारतीय संस्कृति के अनुरूप और सभ्यतापूर्ण कपडे पहनने का ड्रेस कोड लागू करना चाहिए, ऐसी मांग हम करते हैं, ऐसा हिन्दू जनजागृति समिति ने कहा है ।


इस विषय में समिति की ओर से मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को पत्र लिखकर मांग की गई है । इस पत्र में आगे कहा है कि

(पढने के लिए चित्र पर क्लिक करें)

भारतीय संस्कृति के अनुरुप ड्रेस कोड लागू करने पर मंदिरों की पवित्रता और श्रद्धाभाव को जीवित रखने में सहायता होगी । भारतीय वस्त्र पश्चिम की तुलना में अधिक सात्विक और सभ्यतापूर्ण हैं । उसी प्रकार भारतीय वस्त्र पहनने से अपनी संस्कृति का प्रचार-प्रसार होने के साथ उसके विषय में युवा पीढी में स्वाभिमान भी जागृत होगा । और परंपरागत वस्त्र निर्माण करने वाले उद्योग को गति मिलेगी । इसके लिए राज्य सरकार को आगे आना चाहिए ।