देहली दंगा भडकानेवाले इस्लामी संगठन की ओर से आंदोलनकारी किसानों की सहायता

२५ मस्जिदों से मिल रही है सहायता !

किसान आंदोलन में अब खलिस्तानवादी भी अंतर्भूत हैं, यह उजागर होते हुए भी और इसमें जिहादी विचारधारावाले लोग भी सहभागी होते हुए भी यह आंदोलन अब देशविरोधी होने लगा है, ऐसा कहा गया, तो उसमें अनुचित क्या है ?

नई देहली – कुछ संगठन यहां की सीमा पर आंदोलन करनेवाले पंजाब और हरियाणा के किसानों की सहायता कर रहे हैं । उसमें देहली दंगे के प्रकरण में जिसका नाम आया है, उस इस्लामी संगठन ‘युनाइटेड अगेन्स्ट हेट’ (यूएएच) भी अंतर्भूत है । इस संगठन की ओर से आंदोलनकारी किसानों को भोजन और अन्य सामग्री की आपूर्ति की जा रही है । इसके लिए इस संगठन को २५ मस्जिदों से सहायता मिल रही है । समाचार जालस्थल ‘ऑप इंडिया’ ने यह समाचार दिया है ।

१. संघटन का प्रमुख नदीम ने बताया कि आंदोलनकारी किसानों की सर्वाेपरि सहायता करने का हम प्रयास कर रहे हैं । इसके लिए हमारे ४ रसोईघर २४ घंटे कार्यरत हैं, जो हौज खास, रोहतक, ओखला और जुरी देहली में स्थित हैं । यहां से किसानों की आवश्यकता के अनुसार भोजन भेजा जा रहा है । इसके लिए वाहनों का उपयोग किया जा रहा है ।

२. यूएएच संगठन की स्थापना खालिद सैफी ने की थी । देहली दंगे के प्रकरण में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने संसद में इस संगठन का नाम लिया था । उसमें उन्होंने कहा था कि इस संगठन ने अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के भारत यात्रा पर आने से पूर्व सडकबंद करने का षड्यंत्र रचा था । इस प्रकरण में सैफी को बंदी बनाकर उसके विरुद्ध ‘यूएपीए’ कानून के अंतर्गत कार्यवाही की गई थी ।