पाकिस्तान में अब बलात्कारी को नपुंसक बनाया जाएगा !

पाकिस्तान यदि ऐसा कर सकता है, तो भारत क्यों नहीं ? १३० करोड जनसंख्यावाले भारत में प्रतिदिन अनेक महिलाओं के साथ बलात्कार किए जाते हैं और उसके उपरांत उनकी हत्याएं भी की जाती हैं । ऐसा होते हुए भी भारत ने अभीतक इस प्रकार दंड देने का कानून क्यों नहीं बनाया ?

इस्लामाबाद (पाकिस्तान) – पाकिस्तान में अब बलात्कार प्रकरण में दोषी व्यक्ति को इंजेक्शन लगाकर नपुसंक बनाने का दंड दिया जानेवाला है । पाकिस्तान सरकार की मंत्रिपरिषद में इस प्रकार के कानून का मसौदा प्रस्तुत किया गया । उसपर चर्चा करने के उपरांत प्रधानमंत्री इमरान खान ने इस मसौदे को सहमति दी; परंतु इस संदर्भ में सरकार की ओर से आधिकारिक रूप से कुछ बताया नहीं गया है । पाकिस्तान की समाचारवाहिनी ‘जियो टीवी’ ने यह समाचार दिया है ।

१. २ महीने पूर्व लाहौर के पास एक फ्रेंच महिला के साथ उसके बच्चों के सामने बलात्कार किया गया था । उसके उपरांत पाकिस्तान में महिलाओं ने बहुत बडा आंदोलन चलाया था । उस समय प्रधानमंत्री मोदी ने ‘बलात्कार और यौन शोषण’के प्रकरणों में संलिप्त दोषियों को नपुंसक बनाने का दंड दिया जाना चाहिए’, ऐसा कहा था ।

२. एक इंजेक्शन के द्वारा व्यक्ति को नपुंसक बनाने की चिकित्सकीय प्रक्रिया है । इस रासायनिक इंजेक्शन के कारण व्यक्ति के हार्मोन्सपर परिणाम होता है और उससे उस व्यक्ति की यौन क्षमता समाप्त हो जाती है ।