‘टाइम मेगजीन’ के १०० प्रभावशाली व्यक्तियों की सूची में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का समावेश

बिल्किस और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

नई देहली – प्रतिवर्ष ‘टाइम मेगजीन’ नामक अंतरराष्ट्रीय नियतकालिक द्वारा संसार के प्रभावशाली व्यक्तियों की सूची प्रकाशित की जाती है । इस सूची में संपूर्ण संसार के विविध क्षेत्रों के व्यक्तियों का समावेश किया जाता है । इस वर्ष भी यह सूची प्रकाशित की गई है । इस सूची में पुनः एक बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम का समावेश किया गया है । इससे पूर्व ४ बार उनका इस सूची में समावेश किया गया था । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एकमात्र भारतीय नेता हैं, जिन्हें इस सूची में स्थान दिया गया है । इस वर्ष पहली बार ही अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को पीछे करते हुए चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग को ऊपर स्थान दिया गया है ।

सी.ए.ए. कानून का विरोध करनेवाले बिल्किस को भी सूची में स्थान !

भारत के नागरिकता सुधार अधिनियम के विरोध में देहली के शाहीन बाग में किए गए आंदोलन में ८२ वर्षीय बिल्किस सम्मिलित हुई थी । उन्होंने कहा था कि ‘कोई भी गोली चलाए; परंतु मैं एक इंच भी पीछे नहीं हटूंगी ।’ उसे देखते हुए टाइम्स ने प्रभावशाली १०० व्यक्तियों की सूची में उन्हें स्थान दिया है ।(इससे दिखाई देता है कि ‘प्रभावशाली’ व्यक्तियों को किस कसौटी पर परखा जाता है ? जो राष्ट्र के हितकारी कानून का विरोध करते हैं, यदि उन्हें ‘टाइम मेगजीन’ प्रभावशाली कह रही हो, तो उसकी मानसिकता इससे दिखाई देती है ! – संपादक)

इन नामों के अतिरिक्त ताईवान की राष्ट्रपति त्साई इंग वेन, अमेरिका के उपराष्ट्रपति पद के लिए चुनाव में खडी कमला हैरिस, जो बायडेन, जर्मनी की चान्सलर एंजेला मर्केल आदि अनेक नेताओं का समावेश है ।