साधना द्वारा आत्मबल जागृत कर नए भारत के निर्माण के लिए पत्रकार योगदान करें ! – श्री. चेतन राजहंस, राष्ट्रीय प्रवक्ता, सनातन संस्था

ऑनलाइन ‘पत्रकार संवाद’ कार्यक्रम में १० राज्यों के पत्रकारों का सहभाग

वाराणसी (उ.प्र.) – ‘‘पत्रकारों का सीधा संबंध राष्ट्रजीवन से आने के कारण समाज और राष्ट्र की दृष्टि से उनका दायित्व महत्त्वपूर्ण माना जाता है । कोरोना महामारी की पृष्ठभूमि पर समाज में निर्माण हुई तनाव की स्थिति में पत्रकारों को भी आर्थिक समस्या, मानसिक तनाव का सामना करना पड रहा है । ईश्‍वर के स्मरण से आत्मिक बल जागृत होता है और मन सकारात्मक होकर तनाव से बाहर आ सकते हैं । लोकतंत्र के इस चौथे स्तंभ से साधना द्वारा आत्मबल जागृत कर नए भारत के निर्माण के लिए योगदान दें’’, ऐसा आवाहन सनातन संस्था के राष्ट्रीय प्रवक्ता श्री. चेतन राजहंस ने किया । सनातन संस्था और हिन्दू जनजागृति समिति की ओर से २५ जुलाई को ‘वर्तमान स्थिति में पत्रकारों में बढता तनाव और समाधान-योजना’ विषय पर पत्रकारों के लिए आयोजित की गई ‘ऑनलाइन पत्रकार संवाद’ में वे बोल रहे थे । इस कार्यक्रम के लिए नई देहली, हरियाणा, झारखंड, बिहार, उत्तर प्रदेश, ओडिशा, मध्य प्रदेश, राजस्थान, बंगाल और छत्तीसगढ राज्य से ५४ पत्रकार-संपादक सम्मिलित हुए थे । श्री. चेतन राजहंस ने प्रस्तुत की हुई सूत्र

१. अनुकूल परिस्थिति को मन तुरंत ही स्वीकारता है; परंतु प्रतिकूल परिस्थिति तुरंत नहीं स्वीकारता है । परिस्थिति तनावयुक्त नहीं होती, अपितु व्यक्ति अपने गुण-दोषों के अनुसार उस प्रसंग की ओर किस दृष्टि से देखता है, इससे तनाव की परिस्थिति निर्माण होती है ।

२. स्वसूचना का उपयोग कर, इस तनाव की परिस्थिति से बाहर आया जा सकता है । अपने जीवन के तनाव से बाहर आने के लिए प्रथम अपने में स्वभावदोष कौन-से हैं, यह समझना आवश्यक है ।

३. स्वभावदोषों के कारण शारीरिक और मानसिक रोग भी निर्माण होते हैं । चिंता करने का स्वभाव होगा, तो रक्तचाब, पित्त, निद्रानाश जैसे शारीरिक विकार और निराशा, व्यसन जैसे मानसिक विकार हो जाते हैं । स्वसूचना देकर हम इस तनाव से बाहर आ सकते हैं । स्वसूचना सहित नामजप जैसे आध्यात्मिक उपचार करने पर हम पर ईश्‍वर की कृपा होती है । संकटकाल में ईश्‍वर की कृपा महत्त्वपूर्ण है । ईश्‍वर के स्मरण से सकारात्मक ऊर्जा निर्माण होती है और हम संकट से बाहर आ सकते हैं ।
कार्यक्रम के अंतिम सत्र में हिन्दू जनजागृति समिति के पूर्वोत्तर भारत समन्वयक श्री. शंभू गवारे और सनातन संस्था के राष्ट्रीय प्रवक्ता श्री. चेतन राजहंस ने पत्रकारों के विविध प्रश्‍नों के उत्तर देकर उनका शंकासमाधान किया ।

क्षणिका

बहुत से पत्रकारों ने उत्साहवर्धक प्रतिसाद देते हुए कहा कि ‘‘समिति द्वारा बहुत अच्छी पहल की गई है । इससे तनावमुक्ति के प्रयास करने में हमें सहायता होगी ।