संदेसरा घोटाले के प्रकरण में सोनिया गांधी के राजनीतिक सलाहकार अहमद पटेल की ‘ईडी’ द्वारा पूछताछ 

  • देहली के घर पर छापा

  • पंजाब नेशनल बैंक के घोटाले से भी बडा घोटाला, ‘ईडी’ की जानकारी

नई देहली – संदेसरा घोटाले के प्रकरण में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और सोनिया गांधी के राजनीतिक सलाहकार अहमद पटेल की प्रवर्तन निदेशालय (‘ईडी’) ने पूछताछ की है । इसके अतिरिक्त उनके देहली के निवासस्थान पर ‘ईडी’ ने छापा मारा है । सूत्रों ने जानकारी दी है कि इस घोटाले के प्रकरण में ‘ईडी’ ने पटेल द्वारा दिए उत्तर को पंजीकृत किया है । इससे पूर्व ‘ईडी’ ने इस प्रकरण में उन्हें अनेक बार पूछताछ के लिए बुलाया था; परंतु कोरोना के संकट का कारण बताकर पटेल ने पूछताछ हेतु जाने में टालमटोल की थी । इससे पूर्व पटेल का पुत्र फैसल और दामाद अधिवक्ता सिद्दीकी की इस प्रकरण में पूछताछ की गई है । ‘ईडी’ ने दावा किया है कि, ‘संदेसरा बंधुओं द्वारा किया गया यह घोटाला पंजाब नेशनल बैंक के घोटाले से भी बडा है ।’

( सौजन्य : India Today)

‘स्टरलिंग बायोटेक लिमिटेड’ ‘संदेसरा ग्रुप’ का प्रतिष्ठान है । ‘संदेसरा ग्रुप’ के  संचालक नितिन संदेसरा, चेतन संदेसरा और दीप्ति संदेसरा ने भारतीय बैंकों को १४ सहस्र ५०० करोड रुपयों से अधिक की राशि से ठगा है । ‘स्टरलिंग बायोटेक’ के मालिक संदेसरा बंधु चेतन जयंतीलाल संदेसरा और नितिन जयंतीलाल संदेसरा पर नकली प्रतिष्ठान बनाकर बैंकों से ऋण लेने का आरोप है ।

नितिन और चेतन संदेसरा

संदेसरा बंधुओं के विरुद्ध सीबीआई ने ५ सहस्र ७०० करोड रुपयों की ठगी का अपराध प्रविष्ट किया था । इस घोटाले की पूछताछ में पटेल, फैसल और अधिवक्ता सिद्दिकी के नाम आगे आए हैं । बताया जा रहा है कि फैसल और सिद्दिकी ने संदेसरा से पैसे लिए थे ।