‘ए.एन.आई.’ समाचार संस्था द्वारा ४३, तो अमेरिकी गुप्तचर संस्था द्वारा ३५ चीनी सैनिकों के मारे जाने का समाचार

चीन ने अभी तक घोषित नहीं की है अधिकृत संख्या !

  • चीन ने कोरोना रोगी और उसके कारण हुए मृतकों की वास्तविक संख्या नहीं बताई, क्या वह भारतीय सेना द्वारा बडी संख्या में मारे गए अपने सैनिकों की वास्तविक संख्या कभी बताएगा ?
  • चीन के मारे गए सैनिकों की संख्या से स्पष्ट होता है कि भारतीय सेना ने चीन के विश्‍वासघाती आक्रमण का जोरदार प्रत्युत्तर देकर चीन को सबक सिखाया है, यह प्रशंसनीय है । भारतीयों को इसकी प्रशंसा करनी चाहिए !

वॉशिंगटन (अमेरिका) – भारत और चीन की सेना के बीच हुई घमासान लडाई में भारत के २० सैनिकों की वीरगति को प्राप्त होने की अधिकृत जानकारी सामने आई है, तब भी चीन ने अपने सैनिकों की कितनी हानि हुई है, यह घोषित नहीं किया है । इससे पूर्व चीन के सरकारी समाचार पत्र ‘ग्लोबल टाइम्स’ ने कहा था कि चीन के ५ सैनिक मृत हुए हैं तथा ११ सैनिक घायल हुए हैं । इस पृष्ठभूमि पर अमेरिका के गुप्तचरों द्वारा दी गई जानकारी के आधार पर वहां के एक समाचार जालस्थल ने चीन के एक कमांडिंग अधिकारी सहित ३५ सैनिकों के मारे जाने का समाचार दिया है । दूसरी ओर समाचार संस्था ‘ए.एन.आई.’ ने कहा है कि ४३ चीनी सैनिक मारे गए हैं ।

१. अमेरिका के विश्‍लेषण के अनुसार, चीन यह स्वीकार नहीं करेगा कि उसके सैनिक मारे गए हैं; क्योंकि चीन इसे अपनी सेना का अपमान मानता है ।

२. ‘ए.एन.आई.’ के सूत्रों ने दी हुई जानकारी के अनुसार घटनास्थल पर रात्रि में चीनी हेलिकॉप्टरों की उडानें बढ गई थीं । स्ट्रेचर पर चीनी सैनिकों को ले जाया जा रहा था तथा रोगी वाहन (एम्बुलेंस) भी आ जा रहे थे । इससे स्पष्ट होता है कि चीन में भी अधिक संख्या में जीवन की हानि हुई है; परंतु निश्चित कितनी हानि हुई है यह तुरंत स्पष्ट नहीं हो पाएगा । परंतु ४० से अधिक चीनी सैनिक मारे गए हैं ।