Chak De India : ‘चक दे इन्डिया !’ इस हिन्दी चित्रपट में मूल हिन्दू प्रशिक्षक के स्थान पर निर्माता ने जान-बूझकर मुस्लिम प्रशिक्षक दिखाया !

अभिनेता अन्नू कपूर द्वारा दी हुई जानकारी

अन्नू कपूर और शाहरुख खान

मुम्बई – कुछ वर्षाें पूर्व ‘चक दे इन्डिया !’ नामक हिन्दी चित्रपट प्रदर्शित हुआ था, जिसमें हॉकी प्रशिक्षक की कथा दिखाई गई थी । इस चित्रपट में शाहरूख खान प्रशिक्षक था तथा उसका नाम कबीर खान था; परन्तु प्रत्यक्ष में इस चित्रपट की कथा एक हिन्दू प्रशिक्षक पर आधारित थी, जिसका नाम मीर रंजन नेगी है । चित्रपट निर्माता ने जान-बूझकर इस पात्र को हिन्दू के स्थान पर मुस्लिम दिखाया, ऐसी जानकारी चित्रपट अभिनेता अन्नू कपूर ने ‘ए.एन्.आय.’ (एशियन न्‍यूज इंटरनॅशनल) नामक एक समाचार संगठन को दिए हुए एक साक्षात्कार में दी । मीर रंजन नेगी एक प्रसिद्ध हॉकी-खिलाडी थे. उन्होंने भारतीय महिला हॉकी टीम को प्रशिक्षण दिया था । उनके मार्गदर्शन में इस टीम ने कॉमनवेल्‍थ खेलों का स्वर्ण पदक जीता था ।

भारत में हिन्दू पुजारियोंका सदा ही मजाक उडाने का प्रयत्न होता है ।

अन्नू कपूर ने आगे कहा कि भारत में सदा मुसलमानों को अच्छा दिखाने और हिन्दू पुजारियों का मजाक उडाने का प्रयत्न किया जाता है । इसके उपरान्त पुन: ‘गंगा-जमुनी तहजीब’ (गंगा और यमुना नदियों के किनारों पर रहने वाले हिन्दू एवं मुसलमानों के बीच कथित एकता दर्शाने वाली संस्कृति) के विचारोंकी कहानी बताई जाती है । (यही है हिन्दी चित्रपट (फिल्म निर्माण) का असली चेहरा ! अब हिन्दू ऐसे चित्रपटों को बहिष्कार करें, तो कोई आश्चर्य नहीं ! – संपादक)