Maldives President Muizzu : (और इनकी सुनिये) ‘हम ऐसा कुछ नहीं करेंगे जिससे भारत की सुरक्षा को नुकसान पहुंचे ! – मालदीव के राष्ट्रपति मुइज्जू’

भारत दौरे पर आए मालदीव के राष्ट्रपति मुइज्जू का बयान

मालदीव के राष्ट्रपति मुइज्जू

नई दिल्ली – मालदीव भारत की सुरक्षा को नुकसान पहुंचाने वाला कोई काम नहीं करेगा । भारत मालदीव का एक महत्वपूर्ण भागीदार और मित्र है। मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू ने कहा, हमारे संबंध आपसी सम्मान और सामान्य हितों पर आधारित हैं। वह इस समय भारत दौरे पर हैं।

१. प्रेस से बात करते हुए मुइज्जू ने कहा कि हम कई क्षेत्रों में दूसरे देशों के साथ सहयोग बढ़ा रहे हैं; लेकिन इससे भारत की सुरक्षा को कोई खतरा नहीं होगा । मालदीव भारत के साथ अपने दीर्घकालिक और महत्वपूर्ण संबंधों को प्राथमिकता देना जारी रखेगा ।

२. मालदीव से भारतीय सैनिकों को वापस भेजने को लेकर मुइज्जू ने कहा, ”यह मालदीव के लोगों की मांग थी । हमने इसका पालन किया है । भारत और उसके लोग इसे अवश्य समझेंगे; क्योंकि भारत में लोकतंत्र है ।

मुइज्जू भारत क्यों आए हैं ?

मालदीव भारत से आर्थिक मदद चाहता है और भारत द्वारा दिए गए पुराने कर्ज चुकाने के लिए और समय मांगेगा । मालदीव को इस बात का एहसास हो गया है कि अगर भारत ने मदद नहीं की तो उसे बड़े संकट का सामना करना पड़ेगा । संभावना जताई जा रही है कि मुइज्जू की प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात में इन सूत्रों को प्राथमिकता मिलेगी ।

संपादकीय भूमिका

जो देश चीन के पक्ष में जाते हैं, वे चीन के हित में अनुकूल और भारत के हितों को नुकसान पहुंचाने वाले कदम उठाते हैं, यही इतिहास है, तो मुइज्जू की बात पर कौन यकीन करेगा?