(और इनकी सुनिए…) ‘भारत हमारा सामरिक भागीदार !’ – अमेरिका

प्रधानमंत्री मोदी की रूस यात्रा के विषय में अमेरिका की सावधानतापूर्ण प्रतिक्रिया

मैथ्यू मिलर (दाएं)

वॉशिंग्टन (अमेरिका) – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की दो दिवसीय रूस यात्रा के विषय में प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए अमेरिका ने ‘भारत हमारा सामरिक भागीदार है’, ऐसा कहा है । इसके साथ ही अमेरिका ने रूस को यह संदेश देने का आवाहन किया है कि युक्रेन युद्ध का कोई भी समाधान ढूंढते समय संयुक्त राष्ट्रों के सिद्धांतों का पालन किया जाना चाहिए ।

श्री. मोदी की मॉस्को यात्रा के विषय में अमेरिका के विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने कहा कि अमेरिका के भारत के साथ खुले एवं प्रामाणिक संबंध हैं । हमें भारत के रूस के साथ के संबंधों पर चिंता है । (यह चिंता नहीं है, अपितु स्वार्थी अमेरिका का मस्तकशूल है ! अर्थात अब भारत अमेरिका को नहीं पूछता, इससे भी अमेरिका अवगत है – संपादक)

मिलर ने आगे कहा, हम भारत से यह अनुरोध करते हैं कि उसे रूस के साथ संबंध रखते समय यह स्पष्ट करना चाहिए कि युक्रेन संघर्ष का कोई भी समाधान ढूंढने में संयुक्त प्रयासों का समावेश है । इस उपाय से युक्रेन की प्रादेशिक अखंडता का तथा संप्रभुता का सम्मान किया जा सकेगा ।’

संपादकीय भूमिका 

स्वाभिमानी भारत के द्वारा स्वतंत्र विदेशी नीति अपनाए जाने से अमेरिका इस प्रकार से अमेरिका सावधानतापूर्ण नीति अपनाता है, यह सर्वविदित है !