Israel Attack Rafah : राफाह पर इजरायल का दूसरा बडा आक्रमण : २५ लोगों की मृत्यु, तो ५० घायल !

२६ मई के आक्रमण में ४५ लोगों की मृत्यु हुई थी !

तेल अविव (इजरायल) – इजरायली सुरक्षा दलों ने २१ जून को गाजा के दक्षिण में स्थित राफाह शहर पर आक्रमण किया । इसके अंतर्गत शहर के बाहर ‘अल-मवासी’ के फिलिस्तीनी लोगों की निर्वासित छावनियों पर बमविस्फोट किए गए । उसमें २५ लोगों की मृत्यु, तो ५० लोग घायल हुए है । फिलिस्तीन के स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस आक्रमण की जानकारी दी; परंतु इजरायल सुरक्षा दल द्वारा आक्रमण के किसी प्रकार के संकेत नहीं दिए गए । आतंकवादी जननिवास से आतंकवादी गतिविधियां करते हैं’, ऐसा इजरायल सदैव कहता है ।

इजरायल एवं हमास के मध्य चल रहे युद्ध के कारण लाखो लोग इस क्षेत्र से इससे पूर्व ही पलायन कर चूके हैं । इससे पूर्व २६ मई को भी इजरायल ने राफाह शरणार्थी छावनी पर हवाई आक्रमण किया था । इसमें ४५ लोगों की मृत्यु हो गई थी, तो २०० से अधिक लोग घायल हो गए थे । तदुपरांत इजरायल द्वेषियों द्वारा ‘#AllEyesOnRafah’ (विश्व का ध्यान राफाह पर) यह हैशटैग का प्रयोग कर इजरायल को लक्ष्य किया गया । इसका भारत के पुरो(अधो)गामी लोगों ने भी समर्थन किया था ।

युद्ध में अबतक ३७ हजार (सहस्र) लोगों की मृत्यु !

इजरायल एवं हमास के मध्य का युद्ध ७ अक्टूबर २०२३ से जारी है । हमास के आतंकियों ने १ हजार (सहस्र) २०० इजरायली नागरिकों की हत्या कर २३४ लोगों का अपहरण किया था । तदुपरांत हुए युद्ध में अबतक ३७ हजार (सहस्र) १०० से अधिक लोगों की मौत हो गई है ।