Nikhil Gupta Extradition : आरोपी निखिल गुप्ता का चेक रिपब्लिक देश से अमेरिका की ओर प्रत्यर्पण

खालिस्तानी आतंकवादी गुरपतवंत सिंह पन्नू की हत्या का षड्‌यंत्र रचने का प्रकरण

खालिस्तानी आतंकवादी गुरपतवंत सिंह पन्नू

वॉशिंग्टन (अमेरिका) – ‘सिक्ख फॉर जस्टिस’ नामक प्रतिबंधित खालिस्तानी आतंकवादी संगठन का प्रमुख गुरपतवंत सिंह पन्नू की हत्या का षड्‌यंत्र रचने के आरोप पर भारतीय नागरिक निखिल गुप्ता को यूरोप के चेक रिपब्लिक देश में एक वर्ष पूर्व बंदी बनाया गया था । अब गुप्ता का अमेरिका की ओर प्रत्यर्पण किया गया है । निखिल गुप्ता को १६ जून को अमेरिका के ब्रुकलिन में मेट्रोपालिटन डिटेंशन सेंटर में लाया गया था । अब उसे न्यूयॉर्क न्यायालय में उपस्थित किया जाएगा ।

१. निखिल को चेक रिपब्लिक की पुलिस द्वारा ३० जून २०२३ को अमेरिका की गुप्तचर संस्था द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार बंदी बनाया गया था । तदुपरांत चेक लोकतंत्र न्यायालय ने निखिल गुप्ता की अमेरिका में प्रत्यर्पण को स्थगित करने की याचिका अस्वीकार कर दी थी ।

२. पन्नू का अमेरिका में हत्या का षड्‌यंत्र रचने के प्रकरण में न्यूयॉर्क पुलिस का आरोपपत्र २९ नवंबर २०२३ को सामने आया था । इसमें भारतीय नागरिक निखिल गुप्ता पर आरोप लगाया गया है कि उसने पन्नू की हत्या का षड्‌यंत्र रचा है ।

३. अमेरिकी सरकार ने आरोप लगाते हुए कहा था, ‘न्यूयॉर्क में पन्नू पर प्राणघातक आक्रमण करने का षड्‌यंत्र रचा गया था तथा इसमें भारत का हाथ था ।’ अमेरिका ने दावा करते हुए कहा था कि हत्या का षड्‌यंत्र असफल बना दिया गया था । परंतु ‘यह हत्या कब होगी,’ यह बात अमेरिका ने बताई नहीं है ।

४. जून २०२३ में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदीजी के अमेरिका दौरे के उपरांत ही अमेरिकी अधिकारियों ने भारत के सामने यह सूत्र उपस्थित किया था ।

संपादकीय भूमिका

प्रधानमंत्री मोदीजी की हत्या की चुनौती देनेवाले पन्नू को बंदी बनाकर अमेरिका कब भारत के नियंत्रण में देगी ?