अमेरिका में हिंदू मंदिर निर्माण रोकने के लिए बदले गए नियम !

मंदिर निर्माण के लिए पहले दी गई अनुमति, नियम बदल के ली वापस 

(प्रतिकात्मक छायाचित्र)

वाशिंगटन (अमेरिका) – भारत सहित पूरी दुनिया में धार्मिक स्वतंत्रता का प्रचार करने में अमेरिका सबसे आगे है; लेकिन अमेरिका अपने देश में अल्पसंख्यकों के मामले में पाकिस्तान की राह पर है। जिस तरह पाकिस्तान इस्लामाबाद में हिंदू मंदिर बनाने की इजाजत नहीं देता, उसी तरह अमेरिका के लास वेगास के हेंडरसन में हिंदुओं को मंदिर बनाने के लिए दी गई अनुमति प्रशासन ने वापस ले ली है। अनुमति मिलने के बाद मंदिर का निर्माण शुरू हो गया था; लेकिन एक वर्ष के अंदर ही स्थानीय नगर परिषद ने यह अनुमति वापस ले ली। काउंसिल ने उसके लिए नियम बदल दिये। अब वहां के हिंदू फिर से इजाजत लेने की कोशिश कर रहे हैं।

‘मंदिर से ग्रामीण संरक्षण को नुकसान होगा’ ऐसा दावा कर के मंदिर का विरोध!

‘आनंद उत्सव’ नाम का यह हिंदू मंदिर ग्रामीण हेंडरसन में 5 एकड़ की जगह पर बनाया जाएगा; लेकिन स्थानीय निवासियों के विरोध का हवाला देते हुए नगर परिषद ने वर्ष २०२२ में ही अनुमति वापस ले ली। ‘अमेरिकन हिंदू एसोसिएशन’ के संस्थापकों में से एक श्री सतीश भटनागर ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि हेंडरसन हिंदुओं के लिए एक महत्वपूर्ण स्थान है। भटनागर और बाबा अनल ने यह जमीन ४ लाख डॉलर (३ करोड़ ३२ लाख रुपये से ज्यादा) से ज्यादा में खरीदी थी। चूंकि हेंडरसन के समरलिन इलाके में एक हिंदू मंदिर है, हम शहर के अन्य हिस्सों में भी हिंदुओं के लिए एक मंदिर चाहते थे। अनुमान है कि हिंदू समिति के १ लाख सदस्य हैं। अगस्त २०२२ मंदिर को अनुमति दिए जाने के बाद, स्थानीय निवासियों ने उसी वर्ष अक्टूबर में अनुमति को चुनौती दी, यह दावा करते हुए कि मंदिर ग्रामीण संरक्षण को नुकसान पहुंचाएगा; लेकिन उसी इलाके में ३ चर्च पहले से मौजूद हैं।

आपत्ति के बाद मंदिर समिति ने किये कई बदलाव!

इसके बाद निवासियों की चिंता को ध्यान में रखते हुए मंदिर समिति ने मंदिर की ऊंचाई और पार्किंग स्थल की जगह को लेकर कुछ बदलाव किए। सभी चीजें न्यूनतम स्तर पर लाई गईं। नगर परिषद ने तब ४ बनाम १ इस वोट से निवासियों की चुनौती को खारिज कर दिया और अमेरिकन हिंदू एसोसिएशन को एक वर्ष के लिए सशर्त इजाजत दी। मंदिर समिति ने मंदिर का निर्माण भी शुरू कर दिया; लेकिन अनुमोदन की समय सीमा से एक महीने पहले, नगर परिषद ने नियमों को बदल दिया, और क्षेत्र में धार्मिक सुविधाओं पर प्रतिबंध लगा दिया। बाबा अनल ने कहा कि इंजीनियरों का काम लगभग पूरा हो चुका है। अब दस्तावेज पूरे करने में अनावश्यक बाधाएं खड़ी कर दी गई हैं। हेंडरसन सिटी काउंसिल ने इजाजत बढ़ाने के अमेरिकन हिंदू एसोसिएशन के अनुरोध को खारिज कर दिया।

संपादकीय भूमिका 

इससे फिर से सिद्ध होता है कि अमेरिका भारत का मित्र नहीं हो सकता। भारतीयों को सदैव याद रखना चाहिए कि अमेरिका एक विश्वासघाती, स्वार्थी और अवसरवादी देश है !