Pro-Khalistan slogans : कनाडा में प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रुडो के सामने खलिस्तान के समर्थन में नारे !

सिखों के अधिकारों की रक्षा करने का प्रधानमंत्री ट्रुडो द्वारा आश्वासन !

टोरंटो – यहां पर ‘खालसा दिन’ के निमित्त आयोजित एक कार्यक्रम में सिख समाज के लोगों ने खलिस्तान के समर्थन में नारे लगाए । इस कार्यक्रम में कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रुडो भी उपस्थित थे । इस समय सिख समुदाय को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रुडो ने सिखों के अधिकारों की रक्षा करने का आश्वासन दिया । उन्होंने आगे कहा कि देश की विविधता हमारी सबसे बडी शक्ति है । ट्रुडो ने आगे कहा, ‘‘कनाडा में ८ लाख सिख हैं । उनके अधिकारों की रक्षा के लिए मैं सदैव तत्पर हूं । द्वेष और भेदभाव से मैं सदैव सिख समुदाय की रक्षा करूंगा । सिख समुदाय के लोग बिना किसी भय अपने धर्म का आचरण करें । कनाडा में मूलभूत अधिकार और स्वतंत्रता की निश्चिती है और इसके लिए मैं सिखों के साथ हूं ।’’

भारत से समझौता करने का प्रयत्न करूंगा ! – ट्रुडो

प्रधानमंत्री ट्रुडो ने कहा कि सिख लोगों को अपने परिजनों तथा संबंधियों से मिलने की इच्छा है । इस हेतु मैं भारत सरकार के साथ नया समझौता करने का प्रयत्न करनेवाला हूं । इस समझौते के अनुसार अमृतसर के साथ अन्य शहरों में भी विमानसेवा आरंभ करना संभव होगा ।

भारत और कनाडा के संबंध बिगड गए !

१८ जून २०२३ को खलिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की ब्रिटिश कोलंबिया में हत्या हुई । इसके पश्चात प्रधानमंत्री ट्रुडो ने इसमें भारत सरकार सहयोगी है, ऐसा आरोप किया; परंतु भारत सरकार ने इसे अस्वीकार किया । तब से दोनों देशों में संबंध बिगड गए ।

संपादकीय भूमिका 

भारत को जड से नष्ट करने की इच्छा रखनेवाले खलिस्तानवादियों के साथ उनके समर्थक ट्रुडो को भी भारत सरकार को वे समझेंगे, ऐसी भाषा में उत्तर देना चाहिए !