IIT Guwahati Student Death : आईआईटी गुवाहाटी के छात्र की आत्महत्या का पुलिस को संदेह !

बेटे पर रैगिंग (यातना देकर) कर उसकी हत्या की गई, परिजनों द्वारा आरोप !

गुवाहाटी (असम) – आईआईटी गुवाहाटी का २० वर्षीय छात्र उसके छात्रावास में मृतावस्था में पाया गया । पुलिस ने इसपर आत्महत्या का संदेह व्यक्त किया है । परिजनों ने आरोप किया है कि उनके बेटे पर रैगिंग (यातना) करने के उपरांत उसकी हत्या की गई । यह छात्र बिहार के समस्तीपुर जिले के मोहनपुर गांव का निवासी था ।

१. पुलिस ने बताया कि १० अप्रैल की सायंकाल में लगभग ५.३० बजे यह घटना घटी । मृतक का मित्र महाविद्यालय में गया, तब उसने यह चरम कदम उठाया । मृतदेह शवविच्छेदन (पोस्टमार्टम) के लिए भेजा गया है । इसका ब्योरा मिलने पर ही कई सूत्र स्पष्ट होंगे ।

२. मृतक के पिताजी ने कहा कि यह केवल हत्या ही है । आईआईटी की लापरवाही से यह हुआ है । ऐसा कहते हुए उन्होंने आईआईटी के विरुद्ध परिवाद प्रविष्ट (दाखिल) किया है । उन्होंने कहा कि यह स्पष्टरुप से हत्या है; परंतु आईआईटी का प्रशासन उसका आत्महत्या में रूपांतर करने का प्रयत्न कर रहा है । मेरे बेटे पर कई बार रैगिंग किया गया । इस संदर्भ में उसने परिवाद भी किया था; परंतु संस्था ने इसकी उपेक्षा की ।

३. संस्था ने अभी तक इन आरोपों का उत्तर नहीं दिया है; परंतु छात्र की मृत्यु पर शोक व्यक्त किया है । साथही परिवार को सभी प्रकार की सहायता करने का आश्वासन दिया है ।

४. जनवरी में आईआईटी गुवाहाटी के ही चौथे वर्ष की छात्रा की किसी होटल में संदेहास्पद मृत्यु होने की बात सामने आई थी ।