Delhi LG On Namaz : पहली बार देश में ईद के अवसर पर सडक पर नमाजपठन नहीं हुआ !

देहली के नायब राज्यपाल का दावा !

देहली के नायब राज्यपाल वी.के. सक्सेना

नई देहली – देहली के नायब राज्यपाल वी.के. सक्सेना ने ‘एक्स’ पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा, ‘पूरे देश में पहलीबार ईद के अवसर पर सडकों पर नहीं, अपितु मस्जिदों में नमाज पढी गई । यह हिन्दू-मुस्लिमों के मध्य सौहार्द का उत्तम उदाहरण है । इससे अनेक विवादों का परस्पर चर्चा द्वारा समाधान हो सकता है, यह बात सिद्ध होती है । मैं देहली की सभी मस्जिद एवं ईदगाह (नमाजपठन के लिए रखी गई खुली जगह) के इमामों का (इस्लाम के अध्ययनकर्ताओं का) आभार मानता हूं ।’

नायब राज्यपाल सक्सेना ने आगे कहा कि इस संदर्भ में ४ अप्रैल को देहली के सभी इमामों के साथ बैठक ली गई थी । इस समय यातायात को अडचन न हो एवं सामान्य जनता को कष्ट न हो, इसलिए मस्जिद के परिसर में नमाजपठन करने की विनती इमामों से की गई थी । इस विनती का सम्मान करते हुए उन्होंने मस्जिद के परिसर में नमाज पढी थी । विशेष बात यह है कि इस समय कोई भी अनुचित घटना नहीं हुई है ।

संपादकीय भूमिका 

यदि ऐसा है, तो यह अच्छी बात है । अब आगे से हिन्दुओं के त्योहारों के समय निकलनेवाली धार्मिक शोभायात्राओं पर मस्जिद के निकट आक्रमण न हो, इसके लिए भी केंद्र एवं सभी राज्य सरकारों को प्रयास करने चाहिए, हिन्दुओं को ऐसा ही लगता है !