नासिक में नाबालिगों के बस्ते से मिले घातक हथियार !

नासिक – एक विख्यात विद्यालय की दसवीं कक्षा के १५ से १७ वर्ष के ५ अल्पायु छात्रों के बस्तों से पुलिस ने ७ चॉपर, १ हंसिया तथा १ गुप्ती (एक प्रकार का धारदार हथियार) जैसे घातक हथियार जब्त किए हैं । इन छात्रों के विद्यालय का दसवीं कक्षा का एक छात्र भूगोल विषय का पेपर लिखकर एक लडके के साथ मारपीट करने आनेवाला था तथा उसके आते ही उस पर आक्रमण करने हेतु कुछ छात्रों ने ये हथियार इकट्ठा किए थे, ऐसा ज्ञात हुआ है । इस विवाद के पीछे प्रेम प्रकरण होने का पुलिस को संदेह है ।

पुलिस की अपराध शाखा के दल को समय रहते ही इसकी जानकारी मिलने से गंभीर प्रसंग टल गया । इसके लिए पुलिस ने चिंतबन परिसर में जाल बिछाया था । पुलिस ने इन छात्रों को हिरासत में लिया है । इन लडकों ने गुजरात के वडोदरा से ये हथियार मंगवाए थे ।

…अन्यथा अभिभावकों पर कार्यवाही करेंगे !

नासिक के पुलिस आयुक्त संदीप कर्णिक इन बच्चों का समुपदेशन कर रहे हैं; परंतु नाबालिग बच्चों की आपराधिक कृत्यों में संलिप्तता अल्प होती हुई दिखाई नहीं दे रही है’, ऐसा उनका कहना है । इसलिए पुलिस ने अभिभावकों को अपने बच्चों पर ध्यान रखने, अन्यथा अभिभावकों पर ही कार्यवाही करने की चेतावनी दी है ।’’

संपादकीय भूमिका

वर्तमान समय में आपराधिक कृत्यों में नाबालिग बच्चों की संलिप्ता को देखते हुए ‘जहां बार-बार ऐसी घटनाएं होती हैं, उस अमेरिका के मार्ग पर तो भारत नहीं चल पडा है न ?’, यह प्रश्न उठता है !