ISIS : इस्लामिक स्टेट के आतंकवादियों का था पुणे, मुंबई के साथ गुजरात के प्रमुख शहरों में बमविस्फोट करने का षड्यंत्र !

राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण द्वारा विशेष न्यायालय में प्रस्तुति !

मुंबई – महंमद शहानाज आलम, रिजवान अली, अब्दुल्लाह शेख और तलाह लियाकत खान, इस्लामिक स्टेट के इन आतंकवादियों ने पुणे, मुंबई के साथ गुजरात के प्रमुख शहरों में बमविस्फोट करने का षड्यंत्र रचा था, ऐसी जानकारी राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण द्वारा (एन्.आई.ए. द्वारा) मुंबई के विशेष न्यायालय में प्रस्तुत की गई । राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण द्वारा हाल ही में इससे संबंधित तीसरा अतिरिक्त आरोपपत्र न्यायालय में प्रस्तुत किया गया ।

पुणे के कोंढवा में उन्होंने बम बनाने का प्रशिक्षण लिया । कोल्हापुर और सातारा परिसर के जंगलों में उन्होंने नियंत्रित पद्धति से बमविस्फोट किए थे । शस्त्र-अस्त्र चलाने का प्रशिक्षण भी उन्होंने लिया था । ये आतंकवादी महाराष्ट्र में इस्लामिक स्टेट की विचारधारा का प्रसार कर युवकों को भडका रहे थे । यह बात सामने आई थी कि वे विदेश के इस्लामिक स्टेट के नेताओं के संपर्क में थे । सातारा जिले के एक वस्त्रदालन में डाका डालकर उन्होंने बमविस्फोट के लिए आवश्यक सामग्री प्राप्त की थी, ऐसा एन्.आई.ए. ने आरोपपत्र में कहा है ।

संपादकीय भूमिका

भारत में जिहादी आतंकवादियों के जडें कितने गहराई तक पहुंची है, यह बात इससे स्पष्ट होती है । यह आतंकवाद रोकने के लिए सरकार को कदम उठाना आवश्यक !