Mission Gaganyaan Astronauts : गगनयान अभियान के लिए अंतरिक्ष में जानेवाले ४ भारतीय अंतरिक्ष यात्रियों के नाम घोषित !

प्रधानमंत्री मोदी ने की घोषणा !

अंतरिक्ष यात्रियों का अभिवादन करते प्रधानमंत्री मोदी

तिरूवनंतपुरम – ‘गगनयान’ यह भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संस्था अर्थात ‘इसरो’ का आगामी महत्त्वाकांक्षी अभियान है । इसमें अंतरिक्ष में मानव को भेजा जानेवाला है । रूस, अमेरिका एवं चीन के उपरांत अब स्वयं संसाधनो पर ऐसा कदम उठानेवाला भारत चौथा देश होगा । इसके अंतर्गत ४ अंतरिक्ष यात्रियों को अंतरिक्षयान से भेजा जाएगा । प्रशांत बाळकृष्ण नाइर, अंगद प्रताप, अजित कृष्णन एवं शुभांशु शुक्ला ऐसे उनके नाम हैं । वे भारतीय वायुदल में अधिकारी के रूप में कार्यरत हैं । यह महत्त्वपूर्ण जानकारी प्रधानमंत्री मोदीजी ने अपनी केरल यात्रा के समय दी । उन्होंने इन चारों को अभियान की सफलता के लिए शुभकामनाएं दी है । वर्ष २०२५ के अंत में अथवा वर्ष २०२६ के आरंभ में यह अभियान हाथ में लिया जाएगा ।

इस अंतरिक्षयान का वजन ६ टन होगा । पृथ्वी से अनुमानतः ४०० किलोमीटर की दूरी पर ३ दिन तक यह यान प्ररिक्रमा करेगा । बेंगळूरु में इन अंतरिक्ष यात्रियों को प्रशिक्षण के लिए विशेष सुविधाएं उपलब्ध की गई है । इन चारों ने रूस में भी कुछ समय तक अंतरिक्ष यात्री एवं अंतरिक्ष यात्रा के लिए आवश्यक प्राथमिक प्रशिक्षण लिया है । आगामी काल में अमेरिका स्थित नासा भी इसरो को सहायता करेगी ।

इससे पूर्व अप्रैल १९८४ में राकेश शर्मा ने तब के ‘सोविएत रूस’ के यान द्वारा अंतरिक्ष में भ्रमण करते हुए भारत के प्रथम अंतरिक्ष यात्री होने का मान प्राप्त किया था । तदुपरांत कल्पना चावला, सुनीता विलीयम्स के साथ ही अन्य कुछ भारतीय वंश के नागरिकों ने अन्य देशों के प्रतिनिधि के रूप में अंतरिक्ष यात्री के रूप में अतरिक्ष यात्रा की है ।