BLA Operation Dara-e-Bolan : बलूच लिबरेशन आर्मी ने (बी.एल.ए.) माच और बोलान शहर लिए अपने नियंत्रण में !

  • पाकिस्तान पुन: विघटन के मार्ग पर !

  • पाकिस्तान के ४५ सैनिक मारे गए 

क्वेटा – वर्ष १९७१ के समान ही पाकिस्तान के २ टुकडे होकर अलग देश बनने की संभावना निर्माण हुई है । पाकिस्तान के पश्चिम की ओर के बलूचिस्तान प्रांत में स्वतंत्रता की लिए लडने वाली ‘बलूच लिबरेशन आर्मी’ ने (बी.एल.ए. ने) सेना के स्थानों पर आक्रमण कर माच और बोलान शहर अपने नियंत्रण में लेने का दावा किया है । ‘माच शहर में हुए आक्रमण में ४५ पाकिस्तानी सैनिक मारे गए हैं तथा पीर गाब में १० लोग मारे गए हैं’, ऐसा दावा बी.एल.ए. ने किया है ।

. ‘द बलूचिस्तान पोस्ट’ के समाचार में कहा है कि, बी.एल.ए. ने ‘माच शहर और उसके आसपास के क्षेत्र पर नियंत्रण कर लिया है । ‘बी.एल.ए.’ के प्रवक्ता जियांद बलोच ने कहा कि, ‘बी.एल.ए.’ के सैनिकों ने पाकिस्तानी सेना को रोकने के लिए भूसुरंगों का प्रयोग किया और माच शहर पर नियंत्रण किया ।

(सौजन्य : StudyIQ IAS) 

२. ‘बी.एल.ए.’ के सैनिकों ने पाकिस्तान सेना के स्थानों पर अनेक मिसाइलें दागी । इस समय हुई मुठभेड में ४ बलुच कार्यकर्ताओं की मृत्यु हो गई है । यह चारों ‘बी.एल.ए.’ की मजीद ब्रिगेड के आत्मघाती आक्रमणकर्ता थे ।

. वर्ष १९७१ में मुक्ति संघर्ष वाहिनी ने पूर्व पाकिस्तान में पाकिस्तान सेना पर ऐसे ही आक्रमण किए थे । जिसमें भारत ने मुक्ति संघर्ष वाहिनी को समर्थन दिया, इसके उपरांत पाकिस्तान के २ टुकडे हुए और बांगलादेश, यह नया देश बना ।